Breaking News

डीएम-एसपी ने किया हॉटस्पॉट एरिया का निरीक्षण, लोगों से घरों में रहने की अपील की

औरैया। जिलाधिकारी ने मंगलवार को बघाकटरा व नारायणपुर हॉटस्पॉट एरिया का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने माइक व लॉउडस्पीकर की सहायता से लोगों को घरों में ही रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से घरों के बाहर न निकलें, अपने घरों में ही सुरक्षित रहें।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंहव पुलिस अधीक्षक सुनीति ने सभी लोगों से शारीरिक दूरी बनाये रखने व अपने हाथ पैरों को अच्छी तरह से साफ रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने चेहरे को ढकने के लिए मास्क, रूमाल, गमछा, दुपट्टा आदि का प्रयोग अवश्य करें। जिलाधिकारी ने लोगों को हैंड सैनिटाइजर के लाभों को बताते हुये सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करने की अपील की। उनके द्वारा आरोग्य सेतु एप और आयुष कवच एप डाउनलोड करने के लिए अपील की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि हॉटस्पॉट एरिया में किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश न करने दिया जाए। इसके लिए सख्त से सख्त बैरिकेटिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां पर एक मरीज हो वहां पर 250 मीटर एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाये। यदि कहीं एक से ज्यादा मरीज हों वहां पर 500 मीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन व 250 मीटर एरिया को बफर जोन घोषित किया जाये। उन्होंने नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी बलबीर सिंह को सख्त बैरीकेटिंग, नियमित साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन, फागिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव करने के कडे़ निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वह कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करके कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों का पता लगाये एवं उनके भी सैंपल लेकर जांच हेतु भेजे जाए।

पुलिस अधीक्षक सुनीति ने थानाध्यक्ष औरैया कोतवाली को निर्देश दिए कि वह सभी हॉटस्पॉट एरिया में पर्याप्त सुरक्षा बल की तैनाती करें। हॉटस्पॉट एरिया में बेवजह किसी भी बाहरी व्यक्ति को अन्दर न आने दिया जाए और ना ही किसी को बाहर जाने दिया जाए। यदि कोई व्यक्ति निर्देशों का उल्लंघन करे तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा हॉटस्पॉट एरिया में होम डिलीवरी के माध्यम से खाद्य सामग्री व अन्य सेवायें पहुंचाई जाती हैं। अतः होम डिलीवरी करने वाले कर्मियों व स्वास्थ्य कर्मियों को अंदर जाने दिया जाए।

इसके बाद जिलाधिकारी ने 50 सैया जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचे। जहां उन्होंने नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ शिशिर पुरी से कहा कि कोविड-19 लक्षण वाले कई व्यक्ति बीमारी को छुपा रहे है इस वजह से सरकार द्वारा रोगियों एवं उसके परिवार को होम आइसोलेशन की अनुमति दी जा रही है। अतः स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य टीमें गठित कर कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति व उसके परिवार को निर्धारित प्रोटोकॉल के अधीन शर्तों के तहत आइसोलेट करने कि योजना बनाये। जिलाधिकारी ने ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देश दिए कि वह ऐसे मेडिकल स्टोरों को चिन्हित करें जिस पर पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मोमीटर, सेनेटाइजर, मास्क आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। ताकि रोगी व उसका परिवार जरूरी उपकरणों को खरीद कर आसानी से अपने आप को घरों में ही आइसोलेट कर सके।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...