Breaking News

भारत से विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा- युद्ध के लिए रहो तैयार

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पिछले 6 महीने से लगातार चल रहा है. जून में गलवान घाटी की घटना के बाद भारत ने इसे लेकर बेहद सख्त रुख अख्तियार किया. अब खबरें आ रही हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग  ने अपने देश की सेना (PLA) से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है.

सीएनएन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है-एक मिलिट्री बेस पर दौरे के दौरान चीनी राष्ट्रपति ने सैनिकों से कहा है कि अपना दिमाग और ऊर्जा युद्ध की तैयारी में लगाओ. सीएनएन ने यह रिपोर्ट चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति ने सैनिकों से हाई अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा है. साथ ही उन्होंने सैनिकों को पूर्णत: भरोसेमंद रहने की ताकीद भी दी है. चीनी राष्ट्रपति को लेकर यह खबर ऐसे समय में आई है जब भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच सातवें दौर की वार्ता समाप्त हुई है. दोनों देशों की तरफ से जारी की गई एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि वो बातचीत से सीमा विवाद सुलझाने के पक्षधर हैं. साथ ही दोनों देशों ने यह भी कहा है कि विवाद सुलझाने के लिए बातचीत लगातार जारी रहेगी.

सीमा पर हालात बेहद तनावपूर्ण

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच सीमा पर हालात 1962 के युद्ध के बाद सबसे खराब स्थिति में हैं. खुद विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी इस बात को कह चुके हैं. हालांकि भारत की तरफ से चीन को स्पष्ट किया जा चुका है कि सीमा पर अशांति के साथ दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य नहीं हो सकते हैं. भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन के 200 से ज्यादा ऐप प्रतिबंधित किए हैं जिनमें लोकप्रिय ऐप टिकटॉक भी शामिल है. भारत द्वारा ऐप्स पर कार्रवाई को चीन विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन बता चुका है. वर्तमान में दोनों देशों की तरफ से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बड़ी संख्या में सेना तैनात की गई हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गाजा युद्ध के मुद्दे पर घर में घिरे बाइडन, विश्वविद्यालयों में फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनों की बाढ़

गाजा में जारी युद्ध को लेकर अब अमेरिकी सरकार पर भी दबाव बढ़ रहा है ...