Breaking News

जरूरत से ज्यादा न खाएं टमाटर, हो सकती है ये समस्या

टमाटर का अधिकांश प्रयोग सब्जियों व सलाद में किया जाता है। वैसे तो टमाटर खाना अच्छी बात है, यह सेहत की दृष्टि से भी ये काफी फायदेमंद है। इसी के साथ स्किन की कई बीमारियों में भी टमाटर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं टमाटर खाने के नुकसान भी होते हैं? यदि हम टमाटर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे कई समस्याएं भी हो सकती है. चलिए बताते हैं आपको टमाटर खाने के नुकसान….

-टमाटर को ज्यादा खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। क्योंकि इसमें क्षारीय पदार्थ काफी ज्यादा होती है, जिसे सोलनिन कहा जाता है। यही जोड़ों में सूजन का कारण बनता है।

– टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है। जिसकी वजह से इसका सेवन आपको एसिडिटी दे सकता है। इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है।

अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के मुताबिक, क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित मरीजों को पोटेशियम का सेवन सीमित रूप से करना चाहिए. टमाटर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। इसके साथ ही इसमें ऑक्सालेट नाम के एंटी-ऑक्सीडेंट का काफी ज्यादा पाए जाते हैं, जो किडनी के रोगियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। इसलिए कहा जाता है कि किडनी की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

इसी के साथ टमाटर के ज्यादा सेवन से गैस्ट्रिक एसिड बनता है, जिससे सीने में जलन या एसिड रिफलक्स का एहसास होने लगता है। पाचन की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का सेवन बंद कर देना चाहिए। इससे पाचन के रोगियों को राहत मिलेगी।

टमाटर के ज्यादा सेवन से स्किन में एलर्जी, चकत्ते होने लगते हैं। टमाटर में हिस्टामाइन नामक यौगिक पाए जाते हैं, जिसके ज्यादा सेवन करने से स्किन पर एलर्जी होती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...