Breaking News

भूल से भी अब Google पर न सर्च करे ये जानकारी अथवा हो सकती है बड़ी मुसीबत

दुनियाभर में ज्यादातर लोग कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल का उपयोग करते हैं। लेकिन दिन-ब-दिन बढ़ते फ्रॉड के कारण थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। कई बार हम गूगल पर ऐसी वेबसाइट या यूआरएल को ओपन कर लेते हैं जो हमें बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं, हमारे साथ फ्रॉड भी हो सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए और खुद को सिक्योर रखने के लिए यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप गूगल पर होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं।

Google पर बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट्स सर्च करने से बचें
अगर आपको अपनी बैंक की वेबसाइट का सटीक ऑफिशियल यूआरएल नहीं पता है तो गूगल पर इसे सर्च न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने गलती से हूबहू दिखने वाली किसी और वेबसाइट को ओपन कर लिया और यहां पर अपनी जानकारियां जैसे बैंक लॉगिन आईडी और पासवर्ड टाइप कर दिया तो इस वेबसाइट पर आपकी ये जानकारी सेव हो जाएगी। इसके बाद आपके साथ फ्रॉड हो सकता है, आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

कंपनियों का कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से बचे
अगर आपको किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर चाहिए और आपने जल्दी बाजी में गूगल पर गलत नंबर सर्च कर लिया है तो ऐसे में आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। फोन के जरिए फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपसे आपकी पर्सनल डीटेल मांग लेता है जिसकी वजह से आपकी ये डीटेल्स शेयर हो जाती हैं। इन डीटेल्स का गलत तरीके से इस्तेमाल हो सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जिस वेबसाइट से आप कस्टमर केयर नंबर ले रहे हैं वह कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट हो।

Loading...

ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से बचें
गूगल पर किसी थर्ड पार्टी ऐप या सॉफ्टवेयर को सर्च करके डाउनलोड करना आपको महंगा पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये ऐप्स या सॉफ्टवेयर आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन को कलेक्ट कर लेते हैं और इसके जरिए फ्रॉड भी हो सकता है। इसलिए इस बाद का ध्यान रखें कि किसी जानकार व्यक्ति से पूछकर ही गूगल से ऐप्स या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। सबसे अच्छा ऑप्शन ये है कि आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करें।

पर्सनल फाइनेंस और शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी सर्च करने से बचें
जब तक आपको ऑफिशियल वेबसाइट का पता न हो तब तक आप गूगल पर पर्सनल फाइनेंस और शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारियां सर्च न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अनऑफिशियल वेबसाइट पर आपको गलत जानकारी दी जा सकती है साथ ही आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है।

सरकारी वेबसाइट्स सर्च करने से पहले रहें सावधान
देशभर में ज्यादातर लोग सरकारी वेबसाइट्स सर्च करते हैं। स्कैमर्स इसका भरपूर फायदा उठाते हैं। परिणाम यह होता है कि जिन लोगों को सरकारी वेबसाइट के सटीक यूआरएल की जानकारी नहीं होती वे फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। गलत वेबसाइट पर जाकर सरकारी स्कीम्स का फायदा उठाने के चक्कर में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Loading...

About News Room lko

Check Also

नौकरी करने वालों को राहत, प्रोविडेंट फंड से पैसे निकालने पर नहीं मांगे जाएंगे ये डॉक्युमेंट

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी में नौकरी करने वाले लोगों बड़ी राहत दी है. कर्मचारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *