Breaking News

बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए बस एक बार ट्राई करे ये ब्यूटी टिप

तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कुछ उपाय लेकर आए है, जो बेहद ही आसान होने के साथ-साथ नेचुरल भी हैं और इनके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। और सबसे अच्‍छी बात इन उपायों के कोई भी साइड इफेक्‍ट भी नही हैं।

जी हां घर में मौजूद चीजों से लंबे बाल पाना संभव है। अब उन महंगे, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स से छुटकारा पाने और नेचुरल चीजों को अपनाने का समय आ गया है। हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों के फॉलिकल्‍स में उत्पन्न होते हैं। चूंकि फॉलिकल्‍स नए हेयर सेल्‍स का निर्माण करते हैं, इसलिए पुराने सेल्‍स को त्वचा की सतह के माध्यम से साल में लगभग 6 इंच तक बढ़ाया जा सकता है। आप जो बाल देख सकते हैं वह वास्तव में डेड केराटिन सेल्‍स का एक तार है! उम्र बढ़ने के साथ-साथ, बालों का झड़ना बिजी लाइफस्‍टाइल में बालों की देखभाल न करना, दवा, हार्मोनल असंतुलन, डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी और तनाव के कारण हो सकता है। लेकिन केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट के नुकसान के बारे में जागरूक होने के बावजूद हम इनका इस्‍तेमाल करते हैं। जबकि बालों की समस्‍याओं के लिए नेचुरल तरीके अपनाना सबसे अच्‍छा रहता है, क्‍योंकि इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है और इसके परिणाम आपको लंबे समय तक देखने को मिलते है। जी हां घर में आसानी से उपलब्‍ध कुछ चीजों को अपने शैंपू में शामिल कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है।

शहद

शहद स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी अच्‍छा होता है। अगर आप बालों की ग्रोथ तेजी से चाहती हैं तो अपने फेवरेट शैंपू की 2 बड़े चम्‍मच में 2 छोटे चम्‍मच कच्‍चा शहद मिलाएं। शहद में हुमेक्टैंट गुण होते हैं जो बालों को नमी को विनियमित और बनाए रखने में हेल्‍प करते हैं। साथ ही माना जाता है कि शहद बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूत करता है। शहद आपके बालों को स्‍मूथ बनाता है और फ्रिजीपन को दूर करता है।

लैवेंडर ऑयल

शैंपू के 2 बड़े चम्मच में लैवेंडर आवश्यक तेल की तीन से पांच बूंदें डालकर इसे अच्छी तरह से हिलाएं। लैवेंडर आवश्यक तेल ड्रैंडफ का इलाज करने और ड्राई स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है। यह तेल हेल्‍दी बालों और बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए बालों के फॉलिकल्‍स को भी उत्तेजित करता है।

 

About News Room lko

Check Also

दिगांगना सूर्यवंशी ‘कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम’ के लिए तैयार

मुंबई। एक बड़े मुहर्त कार्यक्रम में फिल्म ‘कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम’ (Krishna from Brindavanam) की शुरुआत ...