Breaking News

Invited Lecture: लखनऊ विश्वविद्यालय में ‘भारतीय अर्थव्यवस्था और बैंकिंग सेक्टर’ पर व्याख्यान

लखनऊ। शनिवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के व्यापार प्रशासन विभाग की प्रभावी इकाई ‘मैनेजमेंट एक्यूमेंन सेल’ ने ‘छात्रों के समावेशी विकास’ को ध्यान में रख कर ‘भारतीय अर्थव्यवस्था एवं बैंकिंग सेक्टर पर’ आमंत्रित व्याख्यान (invited talk) का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की संयोजक विभागाध्यक्ष प्रो संगीता साहू थीं। इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ निमिषा कपूर, डॉ राम सिंह, डॉ शिल्पी सिंह थे।

इस आयोजन में आमंत्रित किए गए वक्ता देश के जाने माने अर्थशास्त्रियों में से एक डॉ. मनोरंजन शर्मा रहे। वर्तमान में डॉ मनोरंजन शर्मा-इन्फॉमेरिक्स रेटिंग्स कंपनी के ‘चीफ इकोनॉमिस्ट’ के पद पर कार्यरत हैं।

डॉ शर्मा एमए इकोनॉमिक्स में गोल्ड मैडलिस्ट, बैंकिंग एमएसएमी में डॉक्टरेट, विगत वर्षो में कैनरा बैंक के जनरल मैनेजर, चीफ लर्निंग ऑफिस समेत चीफ इकोनॉमिस्ट के पद पर कार्यरत रह चुके हैं। इसके साथ ही साथ डॉ मनोरंजन शर्मा यूनाइटेड नेशन्स वर्चुअल यूनिवर्सिटी फॉर सस्स्टेनबल डेवलपमेंट गोल्स के विशेषज्ञ के रूप में मान्यता प्राप्त हैं। कार्यक्रम का प्रारंभ विभागाध्यक्ष, सभी अध्यापकगण एवं वक्ता डॉ मनोरंजन शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

शशि भूषण बालिका कॉलेज की 6 शिक्षिकाओं की प्रोफेसर पद पर संस्तुति

इस आयोजन में डॉ शर्मा ने “वसुधैव कुटुंबकम” का नारा बोल कर अपना वक्तव्य पेश किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को देश में घटित आर्थिक गतिविधिया और इन गतिविधियों की देश के आर्थिक हालात पर प्रभाव, देश की आर्थिक विकास दर (GDP), देश के परिपेक्ष में वैश्विक आर्थिक मंदी के प्रभाव, सार्वजानिक क्षेत्रों के उपक्रमों का निजीकरण, आदि विषयों पर अर्थशास्त्री होने के तौर पर खुले मन से अपने विचार व्यक्त करें। साथ ही साथ उन्होंने 1929 के ग्रेट डिप्रेशन, वर्तमान में स्टैगनेशन, सांख्यिकीय डाटा के साथ अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया।

इस दौरान कई अन्य मुद्दे जैसे नयी आर्थिक नीति 1992 के पूर्व भारत की आर्थिक विकास दर (हिन्दू रेट ऑफ़ ग्रोथ), डेमोग्राफ़िक डिवीडेंड, रूस-यूक्रेन युद्ध का आर्थिक प्रभाव आदि विषयों पर चर्चा ने वातावरण को द्विसंवाद प्रक्रिया बनाये रखा। कार्यक्रम के अंत में छात्रों ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...