Breaking News

डॉ दीपाली चौहान को मिला सूचना प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो का विशिष्ठ सेवा सम्मान

लखनऊ। एक बेहद प्रतिभावान और प्रेरक कृषि वैज्ञानिक डॉ दीपाली चौहान को सूचना प्रसारण मंत्रालय के भारत सरकार उपक्रम केंद्रीय संचार ब्यूरो लखनऊ द्वारा विशिष्ठ सेवा सम्मान प्रदान किया गया है।

👉🏼आयकर मामले में फिर दिल्ली हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस पार्टी, कल होगी सुनवाई

दरअसल, यह पुरस्कार प्रेरक शख्सियत डॉ दीपाली चौहान को कृषि क्षेत्र में किए गए जागरूकता संबंधी उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया गया है। गौरतलब है कि डॉ दीपाली चौहान को अनुसंधान और शिक्षण के क्षेत्र में 14 वर्षों से योगदान दे रही हैं। इस दिशा में उन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में तीस शोध पत्र प्रस्तुत किये हैं।

डॉ दीपाली चौहान को मिला सूचना प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो का विशिष्ठ सेवा सम्मान

उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में कृषक महिलाओं की जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रचार पुस्तिकाएं प्रकाशित की हैं। NAAS रेटेड पत्रिकाओं में इनके तीस लोकप्रिय लेख और लगभग तीस शोध पत्र छपे हैं।

👉🏼बसपा के उभार ने कांग्रेस के दलित वोटों में कर दी सेंधमारी, बदल गए दोस्त और दुश्मन; राम ने साध दी राजनीति

डॉ दीपाली चौहान चन्द्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर के कृषि विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक हैं। डॉ दीपाली चौहान ने महिला सशक्तिकरण और ग्रामीण उत्थान के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम, ऑन फार्म ट्रायल, फील्ड प्रदर्शन, किसान मेले और किसान विचार-गोष्ठी का आयोजन किया है।

👉🏼भारतीय स्टार्टअप इस साल जुटा सकते हैं एक लाख करोड़ रुपये, विदेशी कंपनियों का बढ़ रहा भरोसा

कृषि विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में किए गए कार्यों और पहल के लिए डॉ दीपाली चौहान को सर्वश्रेष्ठ केवीके प्रोफेशनल्स, सर्वश्रेष्ठ केवीके वैज्ञानिक, वर्ष की वैज्ञानिक, युवा वैज्ञानिक जैसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...