Breaking News

“ग्लाइकेशन” जैव रसायन के क्षेत्र में डॉ. सहीम अहमद को मिला भारत में पहला और दुनिया में दूसरा स्थान 

लखनऊ। पिछले पांच वर्षों (2018-2022) के दौरान स्कोपस अनुक्रमित पत्रिकाओं में “ग्लाइकेशन” जैव रसायन के क्षेत्र में लेख प्रकाशित करने में डॉ. सहीम अहमद को भारत में पहला और दुनिया में दूसरा स्थान मिला है। ग्लाइकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो मधुमेह और रोग की कैंसर अवस्था से जुड़ी होती है। वह #ग्लाइकेशन और रोग की कर्क अवस्था के बीच एक कड़ी स्थापित करने में अग्रणी हैं।

वर्तमान में वह एसोसिएट प्रोफेसर और विभाग और कॉलेज ऑफ एप्लाइड मेडिकल साइंसेज, यूनिवर्सिटी ऑफ हेल, सऊदी अरब की विभिन्न वैज्ञानिक और शैक्षणिक समितियों के सदस्य के रूप में काम कर रहे हैं। सऊदी अरब में जाने से पहले उन्होंने विभिन्न कार्यकालों में लगभग आठ वर्षों तक इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ, भारत में काम किया। उन्होंने लोयोला विश्वविद्यालय शिकागो, यू.एस.ए में 2013 में अनुसंधान सहायक प्रोफेसर के रूप में भी काम किया और 2014 में वे फिर से इंटीग्रल विश्वविद्यालय, लखनऊ में शामिल हो गए।

डॉ. सहीम ने ग्लाइकेशन बायोकैमिस्ट्री के क्षेत्र में 3300 से अधिक उद्धरणों (Citation) और 35 इंडेक्स के साथ 122 शोध लेख प्रकाशित किए हैं। स्कोपस एल्सेवियर का डेटाबेस है जिसमें 11,678 प्रकाशकों के 36,377 जर्नल शामिल हैं। दुनिया के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा स्कोपस प्रकाशन का भी उपयोग किया जाता है। यह पहली बार है जब कोई लखनऊ, उत्तर प्रदेश का निवासी, स्कोपस अनुक्रमित पत्रिकाओं में इतना उच्च स्थान प्राप्त किया है। डॉ. अहमद यूपी से कई सम्मानों और युवा वैज्ञानिक परियोजना पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं।

हाल के दिनों में नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनएएमएस), नई दिल्ली और इंडियन एकेडमी ऑफ बायोमेडिकल साइंसेज (आईएबीएस), लखनऊ से आजीवन सदस्यता सहित विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (GoI)।

डॉ. सहीम स्लोवाकिया सरकार से एनएसपी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। डॉ. सहीम ने विशेष रूप से लखनऊ, उत्तर प्रदेश और समग्र रूप से राष्ट्र का नाम रौशन किया। उनके शोध योगदान से शहर और राज्य के युवा शोधकर्ताओं और संकायों और वैज्ञानिक बिरादरी को भी बढ़ावा मिलेगा।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...