Breaking News

डाइट सोडा पीने से आपकी सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान, बढ़ जाता हैं इन बीमारियों का खतरा

आजकल के लोग डाइट का नाम सुनकर ही एक्साइटिड हो जाते हैं. आमतौर पर इसका क्रेज यूथ में ज्यादा देखने को मिलता है. जिसके लिए वो सबसे पहले अपनी डाइट में डाइट सोडा को शामिल करते हैं.

लोग फास्ट फूड खाने के बाद डाइट सोडा पीना ज्यादा पसंद करते हैं. उन्हें ये ज्यादा फायदेमंद इसलिए लगता है क्योंकि सोडे की बोतल या कैन पर डाइट लिखा होता है. जिसकी वजह से इसका कन्सम्पशन बढ़ता जा रहा है.

हार्ट डिजीज अटैक का खतरा
डाइट सोडा पीने से लोगों की बॉडी में अचानक से इंसुलिन के लेवल बढ़ने लगता है जिसे बॉडी एब्जॉर्ब नहीं कर पाती. इससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी हो सकती है, जो स्ट्रोक हार्ट अटैक की वजह बनती है.

सिर दर्द की प्रॉब्लम
इस मौसम में लोगों को वैसे ही सिर दर्द की प्रॉब्लम परेशान करती है. अब, ऐसे में अगर आप डाइट सोडा रोजाना पीते हैं. तो, आप बीमारी को बढ़ावा दे रहे हैं. जी हां, आपको बता दें कि सोडे में मौजूद बनावटी स्वीटनर लोगों में सिर दर्द को बढ़ा सकता है.

वजन बढ़ाए
डाइट सोडा में जीरो या कम कैलोरी होती है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोग शुरुआत में कैलोरी कम करने के लिए डाइट सोडा लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन, फास्ट-फूड ज्यादा खाकर इस कैलोरी की भरपाई भी करते रहते हैं. डाइट सोडा कैलोरी-फ्री तो होता है.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...