Breaking News

आर्थिक मंदी के बीच ई-कॉमर्स कंपनियों की चांदी, 3 दिन में कमाए 12 हजार करोड़

त्योहारी मौसम आते ही देशभर में खरीदारी ने जोर पकड़ लिया है। ऑनलाइन रिटेल सेक्टर को फेस्टिव सीजन का भरपूर फायदा मिल रहा है। फेस्टिव सीजन की सेल में शुरुआती तीन दिन में ही ई-कॉमर्स साइट्स ने 1.8 अरब डॉलर (12.7 हजार करोड़ रुपए) की बिक्री कर ली है। रेडसीर कंसल्टिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनियां छह दिनी सेल के अंत तक कुल 3.7 अरब डॉलर (26.23 हजार करोड़ रुपए) की सेल्स का आंकड़ा छू सकती हैं।

रेडसीर ने ई-काॅमर्स मार्केट के दो सबसे बड़े खिलाड़ी- अमेजन और फ्लिपकार्ट के अलग-अलग आंकड़े जारी नहीं किए, हालांकि रिपोर्ट में यह बताया गया कि कंज्यूमर्स ने फैशन प्रोडक्ट्स की शॉपिंग फ्लिपकार्ट से और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की शॉपिंग अमेजन से करने को प्राथमिकता दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल की तरह ई-कॉमर्स सेक्टर की ग्रॉस मर्चेंट वैल्यू का 55 फीसदी मोबाइल से आया। इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और फर्नीचर कैटेगरीज में भी ग्रोथ देखी गई है।

रेडसीर कंसल्टिंग के सीईओ अनिल कुमार के मुताबिक, नए ई-कॉमर्स नियमों के लागू होने के बाद ऑनलाइन मार्केटप्लेस में आए बदलावों के बाद भी शुरुआती तीन दिन ई-टेलर्स के लिए अच्छे रहे हैं। इससे साफ होता है कि लोगों ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अभी भी सकारात्मक हैं। रेडसीर का आकलन है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सेल पीरियड में ई-कॉम कंपनियां 3.7 अरब डॉलर (26.23 हजार करोड़ रुपए) कमाएंगी। पिछले साल के मुकाबले ग्रोस मर्चेंट वैल्यू पर यह 60-65 फीसदी ग्रोथ है। साथ ही ई-कॉमर्स सेक्टर के अपने सेल्स टार्गेट का 80 से 100 फीसदी हासिल करने की भी उम्मीद है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...