Breaking News

सर्दियों में खूब खाएं अमरूद, बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता, ये बीमारियां होंगी दूर

अगर अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो आप सर्दियों में आने वाले फल अमरूद का सेवन कर सकते है। ठंडी के दिनों में ये फल लोगों को काफी पसंद आता है। ये फल स्वाद में तो बहुत अच्छा होता ही है इसके साथ ही ये सेहत बनाने में भी बहुत फायेदेमंद होता है। बहुत से लोग इसे जाम भी कहते हैं। ये अलग-अलग तरह में पाया जाता है। कुछ अमरूद एकदम मुलायम होते हैं, कुछ गद्दर होते हैं, वहीं कुछ बाहर से तो हरे होते हैं लेकिन अंदर से वे लाल होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं अमरूद खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

कैंसर को रोकने में मददगार
अमरूद में विटामिन सी के साथ-साथ लाइकोपीन होता है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट जिसमें भी पाए जाते हैं, उसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। अमरूद खाने से बढ़ती कैंसर सेल्स को रोका जा सकता है।

दांत-दर्द से राहत
अमरूद के फल की तरह की उसकी पत्तियों में भी बहुत गुण होते हैं। कहा जाता है कि अमरूद की पत्तियों में एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक तत्व होते हैं। ये सभी तत्व दांत दर्द में राहत दिलाने में सहायता करते हैं। दांत दर्द में जाम की पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर और फिर पत्तियों को उपयोग में लिया जाता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
अमरूद विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना अधिक विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए अमरूद का सेवन करने से सामान्य संक्रमण और बहुत सी बीमारियों से आसानी से बच सकते है।

About Ankit Singh

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...