Breaking News

फैमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना द्वारा स्टाल लगाकर वाहक जनित बीमारियों के प्रति लोगों को किया जागरूक

संपूर्ण सुरक्षा केन्द्र द्वारा स्वास्थ्य शिविर का किया गया आयोजन

कानपुर नगर। उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी लखनऊ,के सौजन्य से संपूर्ण सुरक्षा केन्द्र यू0 एचo एमo चिकित्सालय, कानपुर द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन शनिवार को प्राथमिक विद्यालय बर्रा-2 में किया गया जिसमें डॉo अमित कनौजिया द्वारा 117 मरीजों को जाँच के उपरांत दवा दी गयी साथ ही 93 मरीजों की निशुल्क HIV, VDRL, HCV जाँच की गई श्रीमती शोभा पांडेय एवं प्रियंका सिंह द्वारा परामर्श प्रदान किया गया।

फैमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना द्वारा स्टाल लगाकर वाहक जनित बीमारियों पर लोगों को जागरूक किया गया

कार्यक्रम में फैमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना द्वारा स्टाल लगाकर वाहक जनित बीमारियों पर लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर युवा स्वयं सेवकों ने बताया कि हम कुछ छोटे छोटे उपाय अपनाकर मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से स्वयं को, अपने परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सकते हैं।

👉  जिलाधिकारी ने फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बस्ती स्तर पर यदि डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से समुदाय द्वारा मच्छर की पैदाइश रोकने हेतु गतिविधि की जाय और हम सभी साफ-सफ़ाई का ध्यान रखेंगे तो हमारी बस्ती के लोगों में यह बीमारियां नहीं होंगी। इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

फैमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना द्वारा स्टाल लगाकर वाहक जनित बीमारियों पर लोगों को जागरूक किया गया

परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि कानपुर नगर की बस्तियों में पंजीकृत युवा स्वयं सेवकों को वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर प्रशिक्षित करने के साथ उनके युवा संगठन बस्ती स्तर पर गठित किये गए हैं और उन्हें विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमो से जोड़कर उनके कौशल में वृद्धि की जा रही है इसी क्रम में आज युवा स्वयं सेवकों ने आज इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया है। इस मौके पर एसo एसo केo मैनेजर स्वाती वर्मा, बृजेश वर्मा, नेहा गौतम, बीo सीo सीo एफo आरती सक्सेना सहित अन्य लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...