Breaking News

किशोरियों की काउंसलिंग कराकर दिया जाए रोजगार: डीएम

औरैया। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मिशन शक्ति अभियान, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना व रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष की बैठक संपन्न हुई। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत जनवरी एवं फरवरी में होने वाले कार्यक्रमों की कार्ययोजना जारी की गई है। इसमें ऐसे योग्य किशोर किशोरियों का चिन्हित किया जाएगा और उन्हें रोजगार से जोड़ा जाएगा साथ ही साथ मेधावी छात्राओं की पहचान की जाएगी। जनपद में संचालित वन स्टॉप सेंटर से समन्वय स्थापित करने के लिए महिला पुलिस फैसिलिटेशन ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी।

आगामी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें हाई स्कूल इंटरमीडिएट की 5 टॉपर्स बालिकाओं को सम्मानित किया जाएगा। किसी एक दिन नायिका मेगा इवेंट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मेधावी छात्राओं को कुछ समय के लिए विभिन्न विभागों में पद स्थापित किया जाएगा। इस पर जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक से मेधावी छात्राओं की सूची उपलब्ध कराने तथा किशोरियों की काउंसलिंग के लिए एक समिति बनाने का भी निर्देश दिये। जिसमें किशोरियों की करियर काउंसलिंग की जाएगी और पूर्व की भांति हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उनके द्वारा निर्देशित किया गया कि वनस्टॉप सेंटर एवं महिला फैसिलिटेशन ऑफिसर के दूरभाष नंबर ब्लॉक, तहसील, थाने में प्रदर्शित किए जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपने स्तर से किशोरियों एवं महिलाओं को योजनाओं में प्राथमिकता दें उन्हें सशक्त बनाएं।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में प्रगति बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी ने सीएमओ से जन्मी हुई बालिकाओं की सूची प्राप्त करके ग्राम पंचायत वार उस सूची को आशा एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से सर्वे कराकर पात्र बच्चियों के अभिभावकों द्वारा जन सेवा केंद्र के माध्यम से फार्म ऑनलाइन कराए जाएं साथ ही साथ विभाग वार लक्ष्यों का आवंटन कर संबंधित विभागों से निचले स्तर पर दिए गए लक्ष्यों की सूची प्राप्त कर ली जाए जिसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग द्वारा निभाई जाएगी इसमें एनजीओ के द्वारा भी फार्म भरे जा सकते हैं और जनपद में संचालित एनजीओ का सहयोग लिया जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का सहयोग लिया जाए।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए कन्वर्जेंस बैठक का भी आयोजन किया गया जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस अभियान का प्रचार प्रसार ग्रामीण स्तर पर अधिक से अधिक किया जाए जिससे निचले स्तर तक लोगों की सोच में बदलाव लाया जा सके।

क्षतिपूर्ति हेतु 15 पीड़ितों को पाया गया पात्र रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष की बैठक में जिला संचालन समिति के समक्ष 31 प्रकरण को निर्णय हेतु रखा गया। समिति द्वारा 15 प्रकरण को क्षतिपूर्ति हेतु पात्र पाया गया इसके अंतर्गत ऐसी पीड़ित महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है जो लैंगिक हिंसा एसिड अटैक आदि की शिकार होती हैं। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया जिला संचालन समिति की बैठक माह में कम से कम एक बार अवश्य की जाए और पीड़ितों को क्षतिपूर्ति की धनराशि दी जाये।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम, मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, उप कृषि निदेशक विजय कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, विद्या सिंह सेंगर, डॉ. सीमा अग्रवाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी आवेश कुमार सिंह, महिला कल्याण अधिकारी वंदना शर्मा, वन स्टॉप सेंटर मैनेजर ज्योति तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सीट पर अब भी मौन, बैठक में नहीं हुई चर्चा, लग रही हैं कई तरह की अटकलें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो ...