Breaking News

मूली का इस्तेमाल करने से दूर होती है पेट से जुड़ी हर समस्या

मूली (Radish) को अक्सर सलाद या अचार के रूप में खाया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग मूली को पसंद-नापसंद के हिसाब से खाते हैं। अगर आप मूली को बेकार समझकर नहीं खाते तो इसके फायदे जान लें।

मूली का इस्तेमाल

जिसे जानने के बाद आज से ही खाना शुरू कर देंगे। मूली में कई सारे जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं। जो पेट की लगभग तमाम बीमारियों में राहत देते हैं। सर्दियों में ज्यादा मिलने वाली मूली आमतौर पर सारे सीजन में मिल जाती है। जिसे रोज के खाने में शामिल करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। तो चलिए जानें मूली किस तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है।

मूली खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। मूली में ऐसे तत्व होते हैं जो पानी के साथ मिलकर आइसीथियोसाइनेट नामक के तत्व में बंट जाते हैं जो शरीर को कैंसर के होने वाले कारणों से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही मूली ट्यूमर को बनने में भी रोकता है।

आधा कप मूली खाने से आपको लगभग 1 ग्राम फाइबर मिलता है। जो कि डेली फाइबर इनटेक तक पहुंचने में मदद करता है। फाइबर कब्ज को खत्म करता है और स्टूल को आसानी से बाहर निकालता है। वहीं अगर आप गैस और एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो मूली खाने से बहुत राहत मिलती है। मूली को डाइट में शामिल करने से अल्सर और पेट में सूजन जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

अगर आप ब्यूटी कॉन्शियस हैं तो जान लीजिए कि मूली खाने से विटामिन सी मिलता है। आधा कप मूली में दिनभर में विटामिन सी लेने का लगभग 14 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है। जो आपकी स्किन को जवां बनाने में मदद करता है। फ्री रेडिकल्स से लड़ने से लेकर एजिंग की वजह से टूट रही कोशिकाओं को बचाता है। वहीं अगर कोलेजन का प्रोडक्शन रुक गया है तो मूली में मिलने वाले विटामिन सी से ये कमी भी दूर हो जाएगी।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...