Breaking News

फटाफट बनाएं सूजी के दही भल्ले, पढ़े पूरी विधि

होली का त्योहार आने से पहले ही घरों में तैयारियां शुरू हो जाती हैं। चिप्स पापड़ के साथ ही होली के एक दो दिन पहले से गुझिया, मठरी जैसे स्नैक्स बनने लगते हैं। ऐसे में आखिरी होली वाले दिन दही भल्ले या दही बड़े बनाने की हिम्मत नहीं रह जाती।

सूजी के दही भल्ले

दही बड़े बनाने में दाल को भिगोना, पीसना काफी टाइम टेकिंग काम होता है। साथ ही इसमे झंझट भी लगता है। लेकिन घरवालों की फरमाइश पूरी करने के लिए दही भल्ले बनाने ही पड़ते हैं। अगर आप इन सारे झंझटों से मुक्ति चाहती है तो इस रेसिपी को नोट कर लें।

इस बार होली की पार्टी के लिए सूजे के दही भल्ले बनाकर तैयार करें। ये फटाफट और बिना पहले से तैयारी किए कम समय में बनकर तैयार हो जाएंगे। तो चलिए जानें सूजी के दही भल्ले बनाने की रेसिपी।

सूजी के दही बड़े या भल्ले बनाने की विधि

किसी बाउल में सूजी को लें और इसमे एक कप दही मिलाकर रख दें। इस मिश्रण में नमक डालें और साथ में बारीक कटी हरी मिर्ची, अदरक और हरी धनिया डालें। दही और सूजी के इस मिश्रण को करीब आधे घंटे के लिए रख दें। जिससे कि सूजी फूल जाएं। करीब आधे घंटे बाद इस मिश्रण में बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच डाल दें। अच्छी तरह से फेंट लें। बड़े का मिश्रण तैयार है।

बड़े बनाने के लिए

बड़े बनाने के लिए किसी कटोरी को कपड़े में बांध लें। फिर कटोरी को उलटकर उस पर बड़े के मिश्रण को रखकर बीच में उंगली की मदद से छेद बना लें। साथ में हाथों की मदद से इसे गोल आकार दे दें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें और कटोरी को पलट कर इन बड़ों को तेल में पलट दें। मध्यम आंच पर बड़े को सुनहरा होने तक तलें।

इसी तरह से सारे बड़ों को तल लें। इन बड़ों को नमक मिले पानी में डाल दें। जिससे कि सारे बड़े फूल जाएं। कुछ देर बाद पानी से निकालकर रख लें। बस दही को अच्छे से फेंटकर इसमे चीनी, नमक, भुना जीरा डालकर तैयार कर लें। इसमे बड़ों को डालकर सर्व करें।

सूजी के दही भल्ले बनाने की रेसिपी

सूजी 200 ग्राम
1 कप दही और बाकी दही सर्व करने के लिए रख लें
नमक स्वादानुसार
1 इंच अदरक का टुकड़ा
2-3 हरी मिर्च
बेकिंग सोडा 1/4 छोटा चम्मच
तेल बड़े या भल्ले तलने के लिए

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...