खजूर ज्यादा खाने से होते हैं कई नुकसान, जानकर हो जाएंगे हैरान

खजूर खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. खजूर खाने से पेट भरा लगता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते है. बदलते मौसम के साथ-साथ खान पान भी बदल जाता है. सर्दियों में खजूर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिये अच्छा माना जाता है. क्योंकि खजूर की तासीर गर्म होती है. विशेषज्ञ लोग खजूर को सर्दियों का मेवा भी कहते हैं. लेकिन इसे खाने के कुछ नुकसान भी हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में..

आइये जानते है सर्दियों में अधिक मात्रा में खजूर खाने के नुकसान-

पेट की समस्या: मार्केट में बिकने वाले खजूर को सुरक्षित रखने के लिए सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसी सल्फाइट की वजह से कई लोगों को गंभीर एलर्जी होने का खतरा रहता है. जिसमें पेट दर्द, गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

वजन बढ़ना: खजूर में कैलोरी काफी अधिक मात्रा में मौजूद होती है. 1 ग्राम खजूर में लगभग 2.8 कैलोरी होती है जो शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाता है. इस वजह से इसका सेवन सीमित मात्रा में करना बेहतर रहता है.

Loading...

डायबिटीज और बीपी की समस्या: खजूर प्राकृतिक रूप से मीठा होता है अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो डायबिटीज व ब्लडप्रेशर की समस्या भी हो सकती है.

खजूर के फायदे

इम्युनिटी: खजूर में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन फाइबर और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है. इसीलिए इसे सर्दियों का सबसे महत्वपूर्ण फूड माना जाता है. रोजाना खजूर खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है.

स्ट्रेस: खजूर तनाव को कम करता है. खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी5 उपयुक्त मात्रा में होता है और साथ ही, विटामिन ए1 और सी होता है, ये सभी तत्व लोगों को तनावमुक्त रहने में मदद करते हैं.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

क्यों होता है शरीर में स्टैमिना कम, जानिए खास बातें

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *