Breaking News

डॉलर में आई गिरावट सोने की कीमतों में जोरदार तेजी, जाने आज का रेट

सोने की कीमतों (Sone hua mehnaga) में ताबड़तोड़ तेजी देखने को मिल रही है. गोल्ड का भाव (Gold Price) 53600 रुपये के लेवल को पार कर गया है. पिछले 10 दिनों में सोने की कीमतों में 1200 रुपये से भी ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. लगातार आ रही तेजी की वजह से #गोल्ड का भाव 27 महीनों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए हैं. बता दें 18 अगस्त 2020 को गोल्ड की कीमतें 53815 रुपये तक गई थीं. आइए आपको बताते हैं कि गोल्ड की कीमतें कहां तक जा सकती हैं.

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

डॉलर की गिरावट की वजह से भाग रहा सोना
इसके अलावा साल 2021 में एक बार भी गोल्ड ने 53,000 के लेवल को टच नहीं किया है और साल 2022 में गोल्ड एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है. डॉलर में आई गिरावट की वजह से सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है.

1261 रुपये महंगा हुआ गोल्ड
एक्सपर्ट के मुताबिक, 2023 में भी सोने की कीमतों में जोरदार तेजी जारी रहेगी. IBJA के मुताबिक, शुक्रवार को गोल्ड का भाव 53,611 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर था. वहीं, 23 नवंबर को गोल्ड का भाव 52320 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर था. 23 नवंबर के बाद से सोने की कीमतों में लगातार तेजी जारी है. पिछले 10 दिनों में सोने का# भाव 1261 रुपये बढ़ा है.

60 से 61 हजार के लेवल पर जाएगा गोल्ड
एक्सपर्ट्स का मानना है कि 22 जनवरी से चीन में नए साल की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. इस दौरान गोल्ड की खरीदारी सबसे ज्यादा होती है. वहीं, दुनियाभर के सेंट्रल बैंक लगातार गोल्ड में खरीदारी कर रहे हैं. कमोडिटी एक्सपर्ट का मानना है कि अगले साल तक गोल्ड का भाव 60 से 61 हजार के लेवल पर पहुंच सकता है. अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

जियो ने नॉर्थ ईस्ट सर्कल के सभी छह राज्यों में एकसाथ ट्रू 5जी लॉन्च किया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नई दिल्ली। उत्तर पूर्व में चीनी सीमा पर रिलायंस ...