Breaking News

बिना पेंच फंसाये परिवार को मिले एक करोड़ मुआवजा: हरिकिशोर तिवारी

लखनऊ। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को कोरोना संक्रमण से मृत्यु का षिकार हुए 518 कार्मिकों की पहली सूची भेजी है। परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी ने मुख्यमंत्री को भेजी सूची के साथ कोरोना से मृतक कर्मचारियों की संख्या एक हजार से अधिक होने की बाॅत कही। उन्होंने मांग की है कि बिना भेदभाव के कोरोना डियुटी के दौरान एवं डियुटी से लौटने के पश्चात मृत्यु का शिकार कोरोना कार्मिकों के परिवार को बिना कोई पंच फंसाए हाईकोर्ट की मंषानुसार एक करोड़ रूपये का मुआवजा तत्काल उपलब्ध कराया जाए।

परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी और महामंत्री शिवबरन सिंह यादव की तरफ से भेजी गई सूची एवं पत्र के माध्यम से कहा गया है कि परिषद ने पंचायत चुनाव की घोषणा के दरम्यान कोरोना की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग को विभिन्न पत्राचारों के माध्यम से वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए पहले चुनाव, फिर प्रशिक्षण, मतदान और फिर मतगणना को कुछ समय के लिए टालने का आग्रह किया था। मतगणना के दौरान तेज संक्रमण काल के कारण हम इस मामलें को सुप्रीम कोर्ट तक लेकर गए लेकिन सरकार विभिन्न वायदे और विष्वास दिलाकर मतगणना कराने में कामयाब रही जबकि सरकार की तरफ से कोर्ट में किए गए वायदे और विश्वास का दस फीसदी तक पालन नही किया गया जिसका परिणाम काफी चुनाव डियुटी वाले कार्मिक असमय काल के गाल में समा गए।

पांच मई 2021 से अब तक उक्त तरह की मौतों का सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया कि परिषद से सौ से अधिक संवर्ग के कार्मिक जुड़े है। अब तक जनपदों और विभिन्न विभाग से प्राप्त सूचना में 518 कार्मिकों का कोरोना होने की सूचना मिली है। इसकी सूची भेजी जा रही है बाकी जो सूचनाए एकत्रित की जा रही है उससे अनुमान यह है कि मृतकों की संख्या एक हजार से अधिक होगीं। उन्होंने सरकार से मृतक परिजनों को अविलम्ब कोर्ट की मंशानुसार एक करोड़ के मुआवजे की मांग की है। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में मुख्य रूप से सभी मृतक कार्मिकों को कोरोना योद्धा घोषित किए जाने, उच्च न्यायालय की मंशानुसार एक करोड़ मुआवजा, मृतक आश्रितों को योग्यतानुसार नियुक्ति, कोरोना पीड़ित कार्मिकों के इलाज पर खर्च धनराशि की प्रतिपूर्ति सम्बंधित विभाग द्वारा किए जाने, कार्मिकों के परिजनों का टीकाकरण की रेड़क्रास सोसायटी के माध्यम से विशेष टीकाकरण, कोरोना रोकथाम ड्यूटी करने वाले सभी कार्मिकों एवं परिजनों के लिए दोनो चरण के टीके लिए विषेष अभियान चलाने की मांग की है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...