Breaking News

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन

• वर्तमान में स्टेशन के पुनर्विकास कार्य में मास्टर प्लान, सर्कुलेशन प्लान, स्टेशन बिल्डिंग, नॉर्थ फुटओवर ब्रिज और एमएलसीपी का जीएडी (GAD) अप्रूव हो चुके हैं।

• डीबीआर अंडर अप्रूवल है वहीं नॉर्थ फुटओवर ब्रिज का डिजाइन प्रोसेस मे है और एमएलसीपी का कार्य प्रगति पर है।

नई दिल्ली। रेलयात्रियों को एक सुगम सफ़र और रेलवे स्टेशन पर आरामदायक सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए भारतीय रेल हमेशा से ही तत्पर रही है। रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण करने की कवायद में लगी भारतीय रेल हरियाणा के फ़रीदाबाद रेलवे स्टेशन को भी पुनर्विकसित कर रही है। इसी के अंतर्गत पुनर्विकसित होने वाले हरियाणा के फ़रीदाबाद रेलवे स्टेशन का रूप, भव्य एयरपोर्ट या मॉल से कम नहीं होगा।

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार के अनुसार स्टेशन का पुनर्विकास कुल 261.97 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा जहां सभी तरह की विश्व-स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। रेलवे स्टेशन के साथ ही बनने वाले एक बहुमंज़िला ईमारत को एलिवेटेड गलियारे (कॉरिडोर) के साथ जोड़ा जाएगा। जिससे यात्रियों को आसानी से रेलवे स्टेशन तक पहुँचने की सुविधा मिलेगी।

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन

एक सिटी सेंटर के तर्ज़ पर बनने वाले इस स्टेशन पर शॉपिंग की सुविधा भी यात्रियों को उपलब्ध करवाई जाएँगी। स्टेशन पर वेटिंग एरिया, वेटिंग लाउंज, रिटायरिंग रूम और फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। यहां टिकट बुकिंग-रिजर्वेशन और अन्य सेवाओं में यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हेल्प डेस्क भी होंगे। वहीं लिफ्ट-एस्केलेटर की सुविधा के साथ पूरा स्टेशन दिव्यांग फ्रेंडली होगा।

👉Teri Meri Doriyaann : पुलिस ने अकाल को किया गिरफ्तार, जानिए अब क्या करेगी साहिबा

इसके अतिरिक्त यहां शॉपिंग की सुविधा भी यात्रियों को उपलब्ध करवाई जाएगी। यहां मल्टी-लेवल पार्किंग (Parking) की सुविधा होगी जिसकी क्षमता 250 फ़ोर व्हीलर्स और 350 टू-व्हीलर्स की होगी।

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन

वर्तमान में स्टेशन के पुनर्विकास कार्य में मास्टर प्लान, सर्कुलेशन प्लान, स्टेशन बिल्डिंग, नॉर्थ फुटओवर ब्रिज और एमएलसीपी का जीएडी (GAD) अप्रूव (approve) हो चुके हैं, डीबीआर अंडर अप्रूवल (approval) है वहीं नॉर्थ फुटओवर ब्रिज का डिजाइन प्रोसेस मे है और एमएलसीपी का कार्य प्रगति पर है।

👉यूनिफॉर्म सिविल कोड के विरोध में नहीं BSP, जानें क्‍या बोलीं मायावती

इसके अतिरिक्त पुराने क्वार्टरों को तोड़ने का काम पूरा हो गया है। स्टेशन भवन से मौजूदा कार्यालयों को स्थानांतरित करने के लिए अस्थायी कार्यालयों का निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है।

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास यात्रियों की यात्रा को और अधिक सुगम, सुरक्षित व आरामदायक तो बनाएगा ही साथ यह स्टेशन राजधानी दिल्ली से सटे होने के कारण दोनों राज्यों को लाभ पहुंचाएगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...