Breaking News

चमत्कारी है मेथी का तेल, कई असाध्य रोगों के लिए रामबाण

हर किसी के घर में मेथी (Fenugreek) का इस्तेमाल होता है। मेथी के बीज ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके अनगिनत फायदे हैं। इसके उपयोग से ना सिर्फ खाने का जायका कई गुना बढ़ जाता है बल्कि यह स्‍वाद के साथ साथ यह सेहत के लिए भी कई मामलों में फायदेमंद है।

मेथी के बीज हो, मेथी का पानी या मेथी का तेल (Fenugreek Oil) तीनों ही सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज से ही मेथी का तेल निकाला जाता है। इस तेल को शरीर पर केवल लगाने से ही नहीं बल्कि खाने में इसके सेवन के भी कई फायदे हैं। अरोमा थेरेपी (Aroma Therapy) के दौरान भी मेथी के तेल का प्रयोग किया जाता है।

मेथी के तेल के फायदे

– किडनी को स्वास्थ्य और ठीक रखने के लिए मेथी के तेल का उपयोग बेहद लाभकारी साबित होता है। इसका गुर्दे और अग्न्याशय पर सकारात्मक प्रभाव होता है। लिहाजा आप अगर किडनी की किसी भी समस्या से परेशान हैं तो आप मेथी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– मेथी के तेल का औषधीय जड़ी बूटी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मेथी के तेल में किसी सुगंधित तेल को मिलाकर मसाज से बहुत ही आराम मिलता है। इतना ही नहीं मेथी के तेल में बदाम के तेल को मिलाकर लगाने से सूजन की समस्याएं कम होती और मालिश से त्वचा को काफी आराम मिलता है।

– डायबिटीज यानी शुगर के इलाज के लिए मेथी के तेल बेहद ही कारगर माना जाता है। मेथी का तेल ग्लूकोस न सिर्फ ठीक करता है बल्कि यह ब्लड में शुगर के लेवल को भी कम करता है। मेथी के तेल में तिल का तेल मिलाकर सेवन करने से काफी फायदा होता है और शुगर के मरीज को तत्काल आराम मिलने लगता है।

– स्कीन के लिए मेथी के तेल को काफी अच्छा माना जाता है। कील-मुहांसों की समस्या से छूटकारा पाने में मेथी के तेल का उपयोग कर बेहद की लाभकारी माना जाता है। मेथी के तेल की कुछ बूंदे जोजोबा ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से ना केवल पिंपल्स की समस्या दूर होती है बल्कि ये चेहरे पर आई सूजन को भी कम करता है। इसके साथ ही यह नए ब्लैकहेड्स के ग्रोथ को कम करके मुहांसों को रोकने में भी मदद करता है।

Loading...

– वजन घटाने में भी मेथी का तेल बेहद कारगर होता है। इससे बेहतर मेटाबॉलिज्म से ज्यादा ऊर्जा बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इस तेल के इस्तेमाल से खून के अंदर जमा फैट बाहर निकलने लगता है और व्यक्ति को भूख कम लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

– बलगम की समस्या से निपटने में भी यह बेहद ही कारगर है। मेथी के तेल के इस्तेमाल से बलगम जल्द बाहर निकलने लगता है। उबलते पानी में मेथी के तेल की कुछ बूंदे डालकर भाप लेने से तत्काल फायदा होता है। इससे न सिर्फकफ बाहर निकालता है बल्कि यह ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों का इलाज करने में भी बेहद कारगर है।

– डैंड्रफ की समस्या से निपटने में मेथी का तेल बेहद ही कारगर साबित होता है। मेथी और दालचीनी के तेल को मिलाकर सिर में लगाने से डैंड्रफ समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाती है। साथ ही बाल लंबे, घने और चमकदार बन जाते हैं।

– ज्यादा गर्मी या फिर गंदगी की वजह से निकलने वाले फोड़े की समस्या से निपटने में भी मेथी का तेल बेहद कारगर रहता है। मेथी का तेल न सिर्फ फोड़े की समस्या को दूर करता है बल्कि इसके इस्तेमाल से सिस्ट्रस, इनग्रोन, हेयर फॉलिकल आदि को हटाना भी आसान होता है।

– ब्रेस्ट मसाज के लिए भी मेथी के तेल का अच्छा माना जाता है। मेथी के तेल के साथ क्रीम मिलाकक स्तनों की मालिश करने से ना केवल ब्रेस्ट साइज बढ़ता है बल्कि इनमें कसाव भी आता है।

– स्किन के लिए भी तिल के तेल को काफी लाभदायक माना गया है। खराब त्वचा और इसमें डलनेस को कम करने के लिए मेथी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। मेथी के तेल में जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करने से ड्राई स्किन और एलर्जी की समस्या से राहत मिलती है।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

खतरनाक बैक्टीरिया का नाश करता है काला नमक, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आयुर्वेद के अनुसार काला नमक अपने आहार में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *