Breaking News

गर्मियों में अपने ड्राई Legs की देखभाल रखने के लिए इन स्टेप्स का करें अनुसरण

गर्मी हो या सर्दी, हम अपने चेहरे की अच्छी देखभाल करते हैं लेकिन अपने पैरों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इससे सूखे पैर और फटी एड़ियों जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ड्राईनेस से बचने के लिए मॉइश्चराइजर लगाने के अलावा और भी कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में पैरों की देखभाल कैसे करें ताकि वे स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहें।

पैरों को साफ रखें
अपने पैरों को गर्म साबुन या शैम्पू के पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें ताकि गंदगी निकल जाए। आप चाहें तो रूखेपन से बचने के लिए इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।

सनस्क्रीन लगाएं
शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, पैर भी सूरज के संपर्क में आते हैं, इसलिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे पैर खतरनाक यूवी किरणों के संपर्क में नहीं आएंगे और टैनिंग भी नहीं होगी।

नाखूनों का रखें ख्याल
समय-समय पर अपने नाखूनों की देखभाल करें। हफ्ते में एक बार नेल पॉलिश हटाएं और क्यूटिकल ऑयल से नाखूनों की मसाज करें। इससे वे लंबे, मजबूत और स्वस्थ रहेंगे। यह नाखूनों को काला होने से रोकने में भी मदद करता है।

स्क्रब और मॉइस्चराइजिंग
हफ्ते में एक बार एड़ियों को प्यूमिक स्टोन और बॉडी स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। इसके बाद मॉइस्चराइजिंग फुट क्रीम से मसाज करना न भूलें।

उपयुक्त फिटिंग के जूते पहनें
गलत फिटिंग और हाई हील्स पहनने से बचें क्योंकि इससे पैरों को नुकसान हो सकता है। अत्यधिक नेल पॉलिश न लगाएं। इससे नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

स्वस्थ आहार लें
पैरों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम, विटामिन बी12, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अपने आहार में अंडे, नट्स, गाजर और टमाटर को शामिल करें।

पेडीक्योर करवाएं
अगर आप घर पर अपने पैर साफ नहीं कर सकते हैं, तो पार्लर जाएं और महीने में एक बार पेडीक्योर करवाएं। इससे पैर स्वस्थ, मुलायम और सुंदर बनेंगे।

About News Room lko

Check Also

क्या होती है बच्चे के बहस करने की वजह? समझकर इस तरह सुधारें गलत आदत

बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं, अपना पक्ष रखना सीख जाते हैं। लेकिन पक्ष रखने की ...