Breaking News

यूक्रेन की शांति के लिए UN में पारित हुआ ये प्रस्ताव, सेना को लेकर की गयी ये मांग

यूक्रेन पर रूस के हमले की पहली बरसी के पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस युद्ध को रोकने के लिए प्रस्ताव लाया गया। इस प्रस्ताव को भारी मतों से मंजूरी दी गई। प्रस्ताव में रूस से यूक्रेन में शत्रुता समाप्त करने और तत्काल अपनी सेना वापस लेने की मांग की गई है।

यूक्रेन की शांति के लिए UN में पारित हुआ ये प्रस्ताव

193 सदस्यीय यूएनजीए में मतदान के दौरान 141 सदस्य देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। 7 ने प्रस्ताव का विरोध किया, जबकि 32 सदस्य गैरहाजिर रहे हैं, जिसमें भारत और चीन भी शामिल थे। रूस, बेलारूस, उत्तर कोरिया, इरीट्रिया, माली, निकारागुआ और सीरिया प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करने वाले सात देश थे।

प्रस्ताव में जितनी जल्दी हो सके संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों के मुताबिक यूक्रेन में एक व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी शांति लाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। प्रस्ताव में राजनयिक प्रयासों के लिए समर्थन को दोगुना करने के लिए सदस्य राज्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को भी बुलाया।

राजनयिक चैनलों के माध्यम से शांति की वकालत करते हुए भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पेश किए गए प्रस्तावों में रूस के खिलाफ मतदान करने से काफी हद तक परहेज किया है।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...