Breaking News

France : 2018 में तेजी से बढ़ी यौन अपराधों की संख्या

फ्रांस France में बीते साल यानी साल 2018 में पुलिस के पास बलात्कार तथा यौन अपराधों से जुड़ी शिकायतों की संख्या में तेज वृद्धि हुई है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी विश्लेषण में कहा गया है कि मीटू कैंपेन के बाद में हिंसा के शिकार लोग अब सामने आ रहे हैं।

France में साल 2017 की तुलना में

आंकड़ों के मुताबिक, फ्रांस France  में साल 2017 की तुलना में साल 2018 में बलात्कार की शिकायतें 17 फीसद का इजाफा हुआ। वहीं, यौन अपराध से जुड़ी शिकायतें 20 फीसदी तक बढ़ गई हैं। मंत्रालय की सांख्यिकी सेवा की एक रिपोर्ट के अनुसार ये आंकडे़ हार्वे वाइंस्टाइन के हाथों महिलाओं के उत्पीड़न और उसके बाद शुरू हुए मीटू अभियान की वजह से लोगों में फैली जागरुकता के बाद सामने आए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़ितों की बड़ी संख्या इसलिए भी सामने आई है क्योंकि ऐसे मामलों की शिकायतें ज्यादा हुई हैं। इसके साथ ही अब लोगों में इस प्रकार की हिंसा को बर्दाश्त नहीं करने की प्रवृत्ति बढ़ी है।
बताते चलें कि साल 2017 में हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे वाइंस्टाइन के खिलाफ एंजेलिना जोली और ग्वायनेथ पाल्त्रो जैसी हॉलीवुड की कई बड़ी अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे। इन आरोपों की संख्या अब तक लगभग 50 से अधिक हो चुकी है।
वाइंस्टाइन के मामलों के सामने आने के बाद कई महिलाओं ने हैशटैग मीटू अभियान के जरिए प्रभावशाली व रसूखदार पुरुषों द्वारा यौन उत्पीड़न किए जाने की बात को दुनिया के सामने रखा है।

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...