Breaking News

गंगा उत्सव 2021 का अस्सी घाट पर शुभारंभ

वाराणसी। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के अंतर्गत गंगा नदी को राष्ट्रीय नदी घोषित करने की वर्षगांठ 4 नवंबर के उपलक्ष्य में इस साल 1-3 नवंबर तक गंगा उत्सव देश का आयोजन सृजन सामाजिक विकास न्यास व वन विभाग वाराणसी के सौजन्य से 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने अस्सी घाट से शुरुआत किया है। इस साल आजादी के अमृत महोत्सव के चल रहे विभिन्न समारोहों का यह भी एक हिस्सा होगा।

इस अवसर पर उपस्थित मुख्य अतिथि विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री जिस अस्सी घाट से स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ कर समूचे विश्व को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया था, उसी अस्सी घाट से हम सभी काशीवासी सभी घाटों की स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प लेते हैं। विधायक ने कहा कि स्वच्छता से ही अच्छे स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

विधायक ने गंगा नदी व घाटों का कायाकल्प और सुधारने के लिए सभी हितधारकों व श्रद्धालुओं के लिए जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया।विशिष्ट अतिथि सुरेश कुमार मिश्रा द्वितीय कमान अधिकारीडी 95 बटालियन,डी.एफ.ओ. महावीर कोजलगी ने सदियों पुरानी नदियों से जुड़ी परंपराओं, नदी संरक्षण, से लोगों को जोड़ने का आवाह्न किया।

सृजन सामाजिक विकास न्यास संस्था के अध्यक्ष व गंगा हरीतिमा के ब्रांड एंबेसडर अनिल सिंह ने काशी के सभी 84 घाटों व गंगा की सफाई के लिए समर्पित सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया।

इस अवसर पर उपस्थित रिटा.क्षेत्रीय वन अधिकारी मदन राम चौरसिया, सी.आर.पी.एफ.95 बटालियन के जवानों के साथ प्रवीण सिंह, सुरक्षा बल, ब्रह्मा वेद विद्यालय के गुरु व छात्र, नगर निगम के अधिकारी एवं सफाईकर्मी तथा श्रद्धालुओं ने सयुंक्त रूप जागरूकता रैली निकालकर जगन्नाथ मंदिर परिसर की सफाई किये तथा गंगा नदी के बारे में जागरूकता फैलाने का संदेश दिये।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...