Breaking News

गूगल ने फर्जी खबर से लड़ने के लिए यूरोपीय संघ के लिए किया ये काम

फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए Google नए सेट अप यूरोपीय मीडिया और सूचना कोष में USD25 मिलियन का योगदान करेगा, कंपनी ने बुधवार को कहा, आलोचना के बीच टेक दिग्गज ऑनलाइन डिसइनफॉर्मेशन डिबैंक करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। पिछले साल, Google ने भारतीय जनता के बीच समाचार साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू करने में मदद करने के लिए 1 मिलियन Google.org अनुदान की घोषणा की थी।

Google समाचार पहल (GNI) के सहयोग से, Google.org की व्यापक सहायता, Google.org की व्यापक, USD 10 मिलियन प्रतिबद्धता है। कोविड-19 महामारी और अमेरिकी चुनाव ने पिछले साल गलत सूचना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की, कुछ सोशल मीडिया पर इस मुद्दे से निपटने में अधिक सक्रिय न होने के लिए, जबकि नियामकों ने संकेत दिया है कि वे भारी-भरकम प्रतिबंधों के माध्यम से कार्रवाई कर सकते हैं। यूरोपीय मीडिया और सूचना कोष, जो कैलूस्टे गुलबेन्कियन फाउंडेशन और यूरोपीय विश्वविद्यालय संस्थान द्वारा पिछले सप्ताह लॉन्च किया गया है, का उद्देश्य शोधकर्ताओं, तथ्य-जांचकर्ताओं, लाभ के लिए नहीं, और अन्य सार्वजनिक हित-उन्मुख निकायों को नकली निकायों से लड़ने में मदद करना है।

गूगल के ईएमईए बिजनेस एंड ऑपरेशंस के प्रमुख मैट ब्रिटिन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “पिछले साल की अनिश्चितता और चुनौतियों को देखते हुए, लोगों के लिए सटीक जानकारी का उपयोग करना और कल्पना से तथ्यों को छांटना ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हुआ है।” फंड की अवधि पांच साल है। यूरोपीय डिजिटल मीडिया ऑब्जर्वेटरी, जो पिछले साल स्थापित एक यूरोपीय आयोग परियोजना है और जिसके सदस्यों में तथ्य-जांचकर्ता और अकादमिक शोधकर्ता शामिल हैं, परियोजनाओं का मूल्यांकन और चयन करेंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...