Breaking News

राज्यपाल ने किया कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निरीक्षण

लखनऊ। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल समय समय पर विद्यालयों का निरीक्षण करती है। वह बच्चों से संवाद करती है। उन्हें पढ़ाई जारी रखने की प्रेरणा देती है। विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोहों में बच्चों को आमंत्रित करने की परम्परा भी उन्होने स्थापित की। इस क्रम मे उन्होने कस्तूरबा गांधी विद्यालय नंदपुर का निरीक्षण किया। यहां उन्होने विद्यालय में नवसज्जित प्रोजेक्टर और कम्प्यूटर कक्ष का लोकार्पण किया।

पूर्व राज्यपाल राम नाईक का तीन दिवसीय लखनऊ दौरा

कहा कि प्रत्येक कार्यक्रम में संचालन और गतिविधि का प्रस्तुतिकरण छात्राओं को सिखाया जाए। उन्होंने कहा कि छात्राओं की प्रतिभा विकास के लिए उन्हें विविध गतिविधियों से जोड़ा जाए। संगीत कार्यक्रमों को वर्ष में निरंतरता से करते रहने का सुझाव देते हुए राज्यपाल ने कहा कि विद्यालय में संगीत गायन और वादन में प्रवीण छात्राओं की टीम विकसित की जाए तथा विद्यालय के कार्यक्रमों के दौरान विद्यालय की छात्राओं से ही प्रस्तुतिकरण को प्राथमिकता दी जाए।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल

उन्होंने विद्यालय की दीवारों को भी छात्राओं के कला-कार्यों से सजाने को कहा। उन्होंने कहा कि अच्छे कला-कार्यों का प्रदर्शन अन्य छात्राओं में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा उत्पन्न करेगा और उनमें भी कलात्मक रूचियों का विकास होगा। राज्यपाल ने निरीक्षण के दौरान छात्राओं से उनके स्वास्थय और पोषण सम्बन्धी जानकारी भी ली।

राज्यपाल ने किया पुस्तक “Research methodology for beginners” का विमोचन

राज्यपाल ने बालिकाओं की शिक्षा में ड्राप-आउट रोकने हेतु प्रभावी कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि कक्षा छः से सात में प्रवेश तथा कक्षा सात से आठ में प्रवेश के समय हुए ड्राप-आउट का फालो-अप लें तथा ड्राप-आउट हुयी बालिका की शिक्षा के लिए उनके माता-पिता से सम्पर्क अवश्य करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय अपनी स्थापना का उद्देश्य पूरा करे।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल

उन्होंने कहा कि आठवीं कक्षा पास कर चुकी छात्राओं की आगामी शिक्षा के लिए अन्य विद्यालयों में शत्-प्रतिशत् भर्ती सुनिश्चित करायी जाए उन्होंने कहा कि इस सत्र में लखनऊ जनपद के सभी कस्तूरबा गाँधी विद्यालय की आठवीं तक की सभी छात्राओं की आगामी शिक्षा हेतु नौवीं कक्षा में भर्ती की शत्-प्रतिशत् जानकारी राजभवन प्रेषित की जाए।

उन्होंने कहा कि केवल लखनऊ ही नही प्रदेश के समस्त जनपदों के कस्तूरबा गाँधी विद्यालयों के परिसर में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कर हरियाली विकसित की जाए। उन्होंने विद्यालय में बड़े वृक्षों के साथ-साथ फूलदार पौधे लगाने के लिए भी कहा।

विद्यालय भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने छात्राओं को न केवल मोटे अनाज के महत्व के बारे में जानकारी दी अपितु पुष्टाहार के पैकेट तथा अन्य सामग्री भी प्रदान की।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...