Breaking News

सरकार का शानदार गिफ्ट, बिना इंटरनेट देखें LIVE टीवी, JIO, Airtel को झटका!

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। सरकार आम आदमी के लिए कमाल की तकनीक पर काम कर रही है, अब बिना डेटा के फोन पर लाइव टीवी का मजा ले सकते हैं। देश के किसी भी कोने से मोबाइल पर लाइव टीवी की सुविधा मिलेगी। यानी अब घर पर टीवी देखने की कोई जरुरत ही नहीं रही। लेकिन दूसरी तरफ टेलिकॉम कंपनिया सरकार के इस कदम से परेशान नजर आ रही हैं।

नई तकनीक से महंगे होंगे डिवाइस
मसलन सैमसंग के साथ क्वालकॉम जैसी बड़ी कंपनियों ने तो सरकार को लिखित चिट्ठी भी लिखी है, जिसमें बोला जा रहा है कि सरकार की इस तकनीक के लिए कंपनियों को अपने सभी डिवाइस में बदलाव करने होंगे, जिससे कॉस्ट बढ़ने का खतरा हो सकता है। कंपनियों का मानना है कि हार्डवेयर में बदलाव के चलते फोन महंगे हो सकते हैं। 1 फोन की कीमत के बारे में बात करें तो वो 30 डॉलर तक बढ़ जाएगी।

ये है खास तकनीक
अब जरा बात कर लेते हैं कि ये तकनीक है क्या? सरकार ने इसे ATSC 3.0 नाम दिया है। ये तकनीक अमेरिका में इस्तेमाल होती है। इसमें टीवी सिग्नल्स के लिए जियो-लोकेशन का पता चल जाता है। जिससे हाई पिक्चर क्वालिटी मिलती है। यानी लाइव टीवी के लिए टीवी की जरुरत नहीं है। इसमें आम आदमी को शानदार क्वालिटी में पिक्चर देखने को मिलेगी।

कोरिया और अमेरिका के साथ हो रही है बात
अभी की बात करें तो मौजूदा फोन इस तकनीक के लिए इक्विप्ड नहीं है। फोन में नए कंपोनेंट्स लगाने होंगे। जिससे फोन की कीमत बढ़ जाएगी। वहीं सरकार का कहना है कि प्रस्ताव को लागू करने की टाइलाइन तय नहीं है। इस तकनीक के लिए कोरिया और अमेरिका के साथ भारत की बात चल रही है। उम्मीद है कि अगले साल के आखिर तक ये शानदार तोहफा भारत के नागरिकों को मिल जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...