Breaking News

सप्ताह में एक दिन इस होम मेड हेयर मास्क को लगाने से होगा हेयर डैमेज कंट्रोल

चमेली एक खुशबूदार फूल है. इसकी महक किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. ये फूल सफेद रंग का होता है. इस फूल में कई सारे गुण होते हैं. इसका तेल त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये बालों और त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आइए जानें चमेली के फूल के लाभ.

 

सप्ताह में एक दिन हेयर मास्क का प्रयोग जरूर करें. हेयर मास्क डैमेज कंट्रोल का काम करता है. आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं. नेचुरल हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी दही में दो चम्मच शहद, एक केला, आधा नींबू और थोड़ी मुल्तानी मिट्टी डालें. करीब आधे से एक घंटे तक इसे बालों में लगाकर रखें, इसके बाद बालों को धो लें. इसे लगाने से आपके बालों को पोषण मिलेगा और बालों में चमक और नमी बरकरार रहेगी.

चमेली के फूल से निकलने वाले फूल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें ग्लाइकोसाइड, फेनोलिक कंपाउंड, फ्लेवोनॉयड, टैनिन्स, कार्बोहाइड्रेट सैपोनिंस जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल बालों और त्वचा की खुबसूरती के लिए किया जा सकता है.

अगर आपके बाल नेचुरली ड्राई हैं तो साधारण कंडीशनर उन पर काम नहीं कर पाएगा. ऐसे में आपको लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए. लीव-इन कंडीशनर में डिमेथकॉन होता है, ये बालों पर सनस्क्रीन की हलकी कोटिंग कर देता है. इससे बालों को सूरज की किरणें सीधे तौर पर नुकसान नहीं पहुंचा पातीं.

About News Room lko

Check Also

रासबेरी की पत्तियां आपको दिलाएंगी इन सभी समस्याओं से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें एक स्वस्थ बॉडी के लिए हारमोंस का बैलेंस में रहना ...