Breaking News

राजभवन में स्वास्थ्य शिविर, प्रमुख सचिव कल्पना अवस्थी ने किया उद्घाटन

लखनऊ। राज्यपाल की प्रेरणा से प्रदेश भर में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए एच.पी.वी. वैक्सीनेशन हेतु विविध जागरूकता कार्यक्रमों के साथ-साथ वैक्सीनेशन कैम्प लगाने का कार्य गत् वर्ष से जारी है। राज्यपाल द्वारा इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने,अधिक से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग करवाने, एच.पी.वी. टीकाकरण के महत्व को समझाने हेतु सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेशन, महिला समूहों और सामुदायिक जन-प्रतिनिधियों को प्रेरित किया गया है। इसके अंतर्गत राजभवन में आज किशोरियों के वैक्सीनेशन का तीसरा कैम्प आयोजित हुआ।

प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी ने बालिकाओं को वैक्सीनेशन की अंतिम डोज के लिए लगाए गए इस कैम्प का उद्घाटन किया। उन्होने कहा कि प्रदेश की राज्यपाल द्वारा महिलाओं को ब्रेस्ट एवं सर्वाइकल कैंसर से बचाने के अभियान के लिए समर्पित होकर कार्य किया जा रहा है। महिलाओं में सर्वाइकल गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के आंकड़ों के प्रति संवेदनशील होकर राज्यपाल इसकी रोकथाम के लिए बालिकाओं को वैक्सीनेशन कराने हेतु जागरूकता प्रसार के लिए निरन्तर प्रेरणा दे रही हैं।

उन्होंने बताया कि राज्यपाल की प्रेरणा से गत् 07 एवं 25 मार्च, 2022 को राजभवन में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तथा डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के संयोजन से स्कूली 9 से 18 वर्ष की बालिकाओं को एच.पी.वी. वैक्सीन की निःशुल्क प्रथम डोज लगायी गयी, जिसके क्रम में आज उन बालिकाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज निःशुल्क दी जा रही है।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय को फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने प्रदान की बीफार्म की 100 और डीफार्म की 60 सीट के लिए मान्यता

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, लखनऊ विश्वविद्यालय को ...