Breaking News

गृह मंत्रालय का आदेश, NPR और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक स्थगित

सरकार ने जानलेवा वायरस कोरोना के कारण उत्पन्न महामारी की स्थिति को देखते हुए जनगणना 2021 के पहले चरण और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने के कार्य को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। गृह मंत्रालय ने आज कहा कि कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर देशभर में 21 दिन की पूर्णबंदी की घोषणा की गई है।

पूर्णबंदी के कारण लोगों को अपने घरों में रहने और कहीं नहीं जाने को कहा गया है। इसे देखते हुए जनगणना और एनपीआर के कार्य को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

Loading...

जनगणना 2021 दो चरणों में की जानी है जिसके पहले चरण में मकानसूचीकरण और मकान गणना का कार्य एक अप्रैल से सितंबर तक किया जाना था। दूसरे चरण में अगले वर्ष 9 फरवरी से 28 फरवरी तक जनसंख्या गणना का काम किया जाना था। पहले चरण के दौरान ही असम को छोडक़र सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में एनपीआर को अपडेट करने का काम किया जाना था।

कोरोना के प्रकोप के चलते सरकार ने मंगलवार से सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में हाई अलर्ट घोषित किया है। सभी मंत्रालयों और संबंधित विभागों को पूर्णबंदी के संबंध में जारी किये गये दिशा निर्देशों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सामाजिक दूरी बनाये रखने सहित विभिन्न एहतियाती उपायों के लिए सलाह जारी की है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

Corona virus के लेकर सीएम योगी की बैठक, कहा- अब तक यूपी में हुए एक करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा है कि राज्य में अब तक एक करोड़ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *