Breaking News

एयरटेल पेमेंट्स बैंक जीविका के साथ मिलकर ग्रामीण बिहार को सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं के साथ सशक्त बनाने की राह पर अग्रसर हुआ

पटना। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने गरीबी उन्मूलन के लिए बिहार सरकार की एक पहल जीविका के साथ हाथ मिलाया है, ताकि ग्रामीण बिहार के अनबैंक्ड और अंडर-बैंक्ड क्षेत्रों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं प्रदान किया जा सके और इस प्रकार राज्य के वित्तीय समावेशन में भी उनका योगदान बढ़ेगा। दोनों ने साथ मिलकर, ग्रामीण बिहार में एक मजबूत डोर बैंकिंग अवसंरचना का निर्माण करने की ठानी है। जीविका बिहार का सबसे बड़ा एसएचजी संगठन है और राज्य में ग्रामीण गरीबों के लिए सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में काम करता है।

जीविका और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्रामीण बिहार का जमीनी स्तर पर वित्तीय विकास करने के लिए एक बहुस्तरीय रणनीति तैयार की है। इस रणनीति में एयरटेल पेमेंट्स बैंक की बिहार के ग्रामीण इलाकों में गहरी पहुंच के साथ जीविका के बिहार में एक लाख से भी अधिक स्वयं सहायता समूहों के ज्ञान का मिलाप होना शामिल है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक, बिहार में एसएचजी कार्यालयों के करीब, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली से संचालित, बैंकिंग पॉइंट्स को खोलने का काम करेगा। जीविका के अवसरों की पेश करके एसएचजी की महिला सदस्यों को सशक्त बनाएगा; और देश में पहला डिजिटल एसएचजी इकोसिस्टम बनाने के लिए अलग अलग प्रकार के उत्पादों का एक सेट प्रदान करेगा।

जीविका अपनी ‘डिजिटल दीदी’ पहल को जारी रखेगा जिसके तहत एसएचजी के सदस्य ग्रामीणों को डिजिटल बैंकिंग के बारे में शिक्षित करेंगे।

Loading...

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर श्री अनुब्रत बिस्वास ने कहा, “एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश में वित्तीय समावेशन लाने के लिए प्रतिबद्ध है। बिहार के अंडरबैंक और अनबैंक्ड आबादी तक पहुंचने के लिए जीविका के साथ साझेदारी करने में हमें खुशी है। हम दृढ़ता से मानते हैं कि यह साझेदारी हर भारतीय के दरवाजे तक औपचारिक बैंकिंग को लाने के हमारे मिशन को प्राप्त करने की हमारी प्रगति में तेजी लाएगी। आगे बढ़ते हुए हम देश भर के स्वयं सहायता समूहों के लिए वित्तीय श्रृंखला प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए अलग अलग प्रकार के बैंकिंग उत्पादों को पेश करने का इरादा रखते हैं।”

जीविका : बिहार रूरल लाइवलीहुड्स प्रमोशन सोसाइटी (BRLPS), बिहार सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के तहत एक स्वायत्त निकाय है। जो बिहार रूरल लाइवलीहुड्स प्रोजेक्ट (BRLP) की अगुवाई कर रहा है, जिसे स्थानीय स्तर पर जीविका के रूप में जाना जाता है। विश्व बैंक की सहायता प्राप्त परियोजना, जीविका राज्य में ग्रामीण गरीबों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में काम करती है। यह बिहार के 534 ब्लॉकों में फैले 10 मिलियन से अधिक सदस्यों व एक मिलियन स्वयं सहायता समूह के साथ सबसे बड़ा स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) संगठन है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड : एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत का पहला पेमेंट्स बैंक है, जो जनवरी 2017 में लॉन्च किया गया था, और अब देश भर में 40 मिलियन से अधिक ग्राहक और 500K बैंकिंग पॉइंट की उपस्थिति का दावा करता है। भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद होने के अलावा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्रामीण और शहरी ग्राहकों के लिए बैंकिंग को और आसान बनाने के लिए एंड्रॉइड और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऐप का निर्माण भी किया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक का लक्ष्य डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को हर भारतीय के दरवाजे तक ले जाना है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, और इस तरह वे डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के सरकारी दृष्टिकोण में योगदान कर रहे हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

Corona Virus से आर्थिक विकास दर में हो सकती है भारी गिरावट, ADB ने जारी किया रिपोर्ट

Corona Virus संक्रमण और इसके बाद 21 दिन के लॉकडाउन से होने वाले नुकसान पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *