Breaking News

बिना टमाटर के इस तरह बनाएं छोले, पढ़े पूरी विधि

माटर के दाम कम होने की बजाय दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं, रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ जगहों पर टमाटर 200 रुपये किलो बिक रहा है। टमाटर के बढ़ते दामों के चलते लोगों ने इसे खरीदना कम कर दिया है।

वहीं कुछ घरों की रसोई से तो ये पूरी तरह गायब हो गया है। छोले की ग्रेवी को बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो यहां बताई गई रेसिपी से छोले बना सकते हैं, क्योंकि इसे बनाने में टमाटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता। किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप फटाफट टेस्टी छोले तैयार कर सकती हैं। तो जानिए बिना टमाटर के छोले बनाने का तरीका-

कैसे बनाएं

बिना टमाटर के छोले बनाने के लिए सबसे पहले छोटे को कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर इन्हें अच्छे से उबाल लें और एक तरफ रख दें। ग्रेवी बनाने के लिए आप प्याज और लहसुन को अच्छे से छील लें और फिर ब्लेंड कर लें। प्याज से एक अच्छा स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे के साथ दो कप पानी में एक चम्मच चायपत्ती को अच्छे से उबाल लें और पानी को छान कर रख लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर इसमें जीरा के साथ खड़े मसाले डालें और फिर इसे भुनने दें।

फिर इसमें प्याज का पेस्ट डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें हींग, नमक, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया डालें और कम से कम 10 मिनट के लिए कम आंच पर मसाले को पकने दें। जब मसाला अच्छे से पक जाए तो इसमें दही मिलाएं। ध्यान रखें दही की कंसिस्टेंसी ज्यादा पतली ना हो। अच्छे से मिक्स करें। जब दही डाल कर उबाल आ जाए तो इसमें उबले हुए छोले डालें।

इसी के साथ इसमें चायपत्ती के पानी को भी डाल दें। अब छोले को अच्छे से पकने दें। जब ये पक जाएं और थोड़े गाढ़े होने लगें तो इसमें छोले और गरम मसाला डालें। अच्छे से मिक्स करें और आंच बंद कर दें। फिर ऊपर से धनिया और नींबू का रस डालकर मिलाएं और सर्व करें।

सामग्री

छोले
प्याज
लहसुन
खड़े मसाले
दही
चाय पत्ती
जीरा
नमक
मिर्ची पाउडर
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
हींग
गरम मसाला
छोले मसाला
हरा धनिया
नींबू का रस
सरसों तेल

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...