Breaking News

अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में भीषण कार बम धमाका, 30 सुरक्षाबलों की मौत, 24 घायल

अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर तालिबान के साथ वार्ता जारी है, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी हमलों का सिलसिला नहीं थम रहा है. अब अफगानिस्तान के मध्य प्रांत गजनी में एक बड़े हमले को अंजाम दिया गया है.

गजनी में रविवार को हुए एक कार बम विस्फोट में 30 सुरक्षाबलों की मौत हो गई, जबकि 24 से अधिक घायल हो गए हैं. सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने बताया है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है.

गजनी के प्रांतीय अस्पताल के निदेशक बाज मोहम्मद हेमत ने बताया है कि 30 शव और 24 घायल लोगों को अस्पताल लाया गया है. ये सभी पीडि़त सुरक्षाकर्मी हैं.

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि अफगान सेना के एक विंग सार्वजनिक सुरक्षा बल के परिसर को निशाना बनाकर यह हमला किया गया. अधिकारियों ने बताया कि इस धमाके के कारण परिसर के आसपास मौजूद नागरिक आवासों को काफी नुकसान पहुंचा है. इसमें काफी लोग हताहत हो सकते हैं.

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने कार बम धमाके की पुष्टि की है, हालांकि उन्होंने हताहतों की संख्या और उससे संबंधित कुछ भी ज्यादा जानकारी नहीं दी है. फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली है. इधर, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने जिम्मेदारी की पुष्टि या इनकार नहीं किया.

जुबाल में भी एक हमले को दिया गया अंजाम

रविवार को जाबुल के पूर्वी प्रांत में एक शीर्ष प्रांतीय अधिकारी को निशाना बनाते हुए एक और हमले को अंजाम दिया गया. इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 23 अन्य घायल हो गए. प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता गुल इस्लाम सियाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जाबुल के प्रांतीय परिषद के प्रमुख हाजी अता जान हक्कबयान के काफिले को निशाना बनाते हुए इस हमले को अंजाम दिया गया. इस धमाके में हाजी अता को हल्की चोटें भी आई. इस धमाके की भी जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है.

इस महीने हुए कई हमले

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर अफगान सरकार और तालिबान के बीच कतर की राजधानी दोहा में वार्ता चल रही है, लेकिन इसके बावजूद भी लगातार हमले हो रहे हैं. इस महीने अफगानिस्तान के कई इलाकों में बड़े हमलों को अंजाम दिया गया है.

इससे पहले बीते मंगलवार को अफगानिस्तान के बमियान प्रांत में एक बड़े बम धमाके को अंजाम दिया गया था, जिसमें अब तक 17 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा पिछले दिनों एक शैक्षणिक संस्थान में एक आतंकी हमले को अंजाम दिया गया था, जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें अधिकतर छात्र थे.

वहीं, पिछले सप्ताह एक के बाद एक 14 सीरियल धमाकों से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल दहल उठा था. इन धमाकों में 8 की मौत हो गई थी, जबकि 25 से अधिक घायल हुए थे.

आंतरिक मंत्रालय के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि राजधानी काबुल के चहल सुतून और अरजान कीमत इलाकों में दो रॉकेट दागे जाने के बाद कई इलाकों में ताबड़तोड़ 14 रॉकेट दागे गए.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...