Breaking News

हैदराबाद के बड़े ज्वेलर ने दी 100 लोगों को बर्थडे पार्टी, फिर कोरोना से हुई मौत

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिये सरकार ने कई दिशा-निर्देश जारी किये हैं, लेकिन लोग इनका पालन नहीं कर रहा है. हैदराबाद के एक बड़े जौहरी की शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई. इन्होंने कुछ दिनों पहले ही बर्थडे पार्टी रखी थी, जिसमें कम से कम 100 लोग शामिल हुए थे. ज्वेलर की कोविड-19 से मौत के बाद अब वे सभी सकते में हैं और शहर के निजी प्रयोगशालाओं में जल्दी-जल्दी जांच करवाने में जुटे हैं.

इसके अलावा गहनों की कई दुकानें चलाने वाले एक अन्य टॉप जूलर की शनिवार को मौत हो गई. ये भी उस बथज़्डे पार्टी में शामिल थे और अधिकारियों को शक है कि वह उसी बर्थडे पार्टी से संक्रमित हुए थे. हाल ही में आयोजित इस पार्टी में ज्वेलर्स एसोसिएशन के कम से कम 100 सदस्य शामिल हुए थे. वहीं पार्टी के दो दिन बाद मेजबान ज्वेलर में कोविड-19 के लक्षण दिखने लगे थे, जिसके बाद उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस मामले में अब कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हालांकि हैदराबाद में जन्मदिन पार्टी से कोरोना वायरस फैलने का यह कोई पहला मौका नहीं है. इससे पहले अपने बेटे के जन्म पर मिठाई बांटने वाला एक पुलिस कांस्टेबल भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. वहीं उसने जिन लोगों को मिठाई बांटी उनमें से भी 12 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले.

सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीनिवास राव कहते हैं, ये सुपर-स्प्रेडर्स हैं, जिनके कारण हैदराबाद में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ गई है. इतने प्रचार के बावजूद कुछ लोग नियमों का पालन ही नहीं करते हैं. बर्थडे पार्टी, किसी बच्चे के जन्म पर जश्न मनाने के लिए परिवार का जमावड़ा या फॉरेन रिटर्न का स्वागत करने के लिए युवाओं का एक साथ होना कोरोनो वायरस फैलाने का केंद्र साबित हो रहा है. इस तरह के विशाल समारोहों में भाग लेने वाले लोग असमान तरीके से संक्रमण फैला रहे हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...