Breaking News

अगर सर्दी में फटी एड़ियां करती हैं परेशान तो अपनाएं यह खास घरेलू उपाय

सर्दी आ रही है। अक्सर लोगों को सौंदर्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें फटी एड़ियां, होंठ और रूखी त्वचा शामिल है। वैसे तो बाजार में कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर हम ध्यान दें तो घर पर मौजूद चीजों से भी अपनी खूबसूरती निखार सकते हैं।

अगर सर्दियों में एड़ियाँ टूट जाती हैं
आपने अक्सर देखा होगा कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, आपकी एड़ियों में दरारें पड़ने लगती हैं। ये दरारें कभी-कभी इतनी गहरी हो जाती हैं कि बेहद दर्द का कारण बनती हैं। कई बार फटी एड़ियों के साथ चलना भी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी एड़ियों को रुई जैसी मुलायम बना देगा।सबसे पहले एक बाथटब में उतना गर्म पानी डालें जितना आप अपने पैरों को उसमें डुबो सकें। इसके बाद एप्सम सॉल्ट, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें, एसेंशियल ऑयल की दो बूंदें और शैम्पू मिलाएं। अपने पैरों को कुछ देर के लिए भिगोएँ और फिर एक खुरचनी से अपनी एड़ियों से मृत त्वचा हटा दें। इसके बाद अपने पैरों को अच्छे से धोकर साफ कर लें और फुट क्रीम या ऑलिव ऑयल लगा लें।

चमकती त्वचा के लिए
सर्दियों में नहाने से पहले देशी लेप लगाना फायदेमंद होता है। ऐसा करने के लिए बेसन में दही, नींबू, जैतून का तेल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर लगाएं। फिर थोड़ा सूखने के बाद नहा लें।

अगर आपके चेहरे पर ज्यादा आंसू आ जाएं
बाल चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए नहाने से 15 मिनट पहले नींबू और शहद को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे बालों का रंग हल्का हो जाएगा. साथ ही आलू और खीरे का रस लगाने से भी यह समस्या दूर हो सकती है।

अगर काजल फैलकर आपके चेहरे को खराब कर देता है
इस समस्या से बचने के लिए आंखों के नीचे फेस पाउडर लगाने के बाद ही काजल लगाएं। अंदरूनी ऊपरी पलक पर काजल की एक परत लगाने के बाद आप चाहें तो आंखों पर काजल को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए आईलाइनर की एक परत भी लगा सकती हैं।

होठों के फटने की समस्या
सर्दियों में अपने होठों को मुलायम बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले क्रीम, घी या कोई लिप बाम लगाएं। इसके अलावा पिसी हुई चीनी, बादाम पाउडर और शहद को मिलाकर अपने होठों पर लगाएं और थोड़ा सा रगड़ें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद धोकर लिप बाम लगाएं।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...