Breaking News

अगर आप भी चाहते हैं बेदाग चेहरा और मुहांसों से दूरी ,तो आज ही दूरी बनाए इन फूड आइटम से

पिंपल्स यानी मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। विश्व की लगभग 10% जनसंख्या इससे प्रभावित है। मुँहासे के विकास के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें सीबम और केराटिन उत्पादन, मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया, हार्मोन, अवरुद्ध छिद्र और सूजन शामिल हैं।हमारे खान-पान की आदतें न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि हमारी त्वचा पर भी असर डालती हैं।

हाल के शोध से पता चला है कि आहार मुँहासे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अगर आप भी अक्सर मुंहासों से परेशान रहते हैं तो आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जो मुंहासों का कारण बनते हैं।

चीनी
चीनी की अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी हानिकारक माना जाता है। अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से मुंहासे, दाने और चकत्ते होने की संभावना बढ़ जाती है। अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा पर तेल की मात्रा बढ़ जाती है। अतिरिक्त तेल के कारण, अधिक सीबम उत्पादन होता है, जो मुँहासे, बंद छिद्र और सूजन का कारण बनता है।

चॉकलेट
चॉकलेट खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. इसे सीमित मात्रा में खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा चॉकलेट खाने से पिंपल्स हो सकते हैं. ऐसे में अगर आपको चॉकलेट खाना पसंद है लेकिन मुंहासों पर काबू पाना चाहते हैं तो कम चीनी और दूध वाली डार्क चॉकलेट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है।

कैफीन
कई अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत अधिक कैफीन पीने से न केवल आपके स्वास्थ्य पर बल्कि आपकी त्वचा पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। बहुत अधिक कैफीन शरीर में तनाव प्रतिक्रियाओं को बढ़ाता है। तनाव हार्मोन का उत्पादन बढ़ने से तेल का उत्पादन और बढ़ जाता है और मुँहासे का कारण बनता है।

जंक फूड
हम सभी हमारी त्वचा के स्वास्थ्य पर जंक या फास्ट फूड के हानिकारक प्रभावों को जानते हैं। फास्ट फूड में मौजूद अतिरिक्त तेल और चीनी से मुंहासों की गंभीर समस्या हो सकती है। पिज्जा, बर्गर, सोडा, उच्च-चीनी पेय और कई अन्य जंक फूड में संतृप्त वसा और प्रसंस्कृत सामग्री अधिक होती है, जो आपके हार्मोन और रक्त शर्करा के स्तर को असंतुलित कर सकती है।

डेयरी उत्पादों
डेयरी उत्पाद, विशेषकर दूध, मुँहासे के मुख्य कारणों में से एक हैं। कई अध्ययनों में डेयरी उत्पादों और किशोरों में मुँहासे की गंभीरता के बीच संबंध पाया गया है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...