Breaking News

अगर आप भी चाहते है सिल्की और साइनी बाल तो रखें इन बातों का ध्यान

हमारे चेहरे की खूबसूरती हमारे बालों पर निर्भर करती है। इसके लिए बालों का सिल्की और साइनी होना बहुत आवश्यक है। साथ ही बाल लंबे, काले और घने होने चाहिए। इसके बाद ही हमारे चेहरे की खूबसूरती झलकती है। ऐसे में हर किसी की चाहत सिल्की और साइनी बाल की होती है। यदि आप भी अपने बालों को सिल्की और साइनी बनाना चाहते हैं, तो इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बालों की खूबसूरती के लिए हम सब बहुत प्रकार के जतन करते है।

लेकिन हमारी कुछ गलतियां सारी मेहनत पर पानी फेर देती हैं। गर्म या ठंडे किस पानी से धोती हैं आप बाल? अब आप सोच रही होंगी कि पानी से बालों की समस्या का क्या संबंध है? तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि यदि आप उन लोगों में शामिल हैं, जो अच्छे-खासे गर्म पानी से बाल धोना बहुत पसंद करते हैं तो आपके बालों को इससे बहुत ज्यादा नुकसान होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में….

– ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने पर यह सिर की त्वचा के पोर्स को खोल देता है और गंदगी को हटा देता है, जो स्‍कैल्‍प पर जमा हो गए होंगे। लेकिन इसके साथ ही यह बालों की प्राकृतिक नमी को भी छीन लेता है।

– जब त्वचा के पोर्स खुले होते हैं, तो वे बालों की जड़ों को कमजोर हैं इसलिए बालों के झड़ने जैसी समस्या होना शुरू हो जाती है। ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से बाल टूटने शुरू हो जाते हैं।

– आपको गर्म पानी की जगह नार्मल पानी से ही बाल धोने चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों के झड़ने जैसी समस्या लगभग खत्म हो जाती है।

Loading...

Hair

– यदि आप ठंडे पानी से बाल नहीं धो सकतीं तो आप गुनगुने पानी का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन ऐसा करने से भी बालों की गुणवत्ता में कमी आती है और बालों का नेचुरल ऑइल सूख जाता है।

– बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही उपयोग करना अच्छा होता है। ऐसा करने से न ही बालों का नेचुरल ऑइल खत्म होता है और न ही बालों के झड़ने जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ के डॉ. ज्ञान चन्द ने रचा इतिहास

लखनऊ। SGPGI लखनऊ के इतिहास में पहली बार हुआ PARA THYROID GLAND का दूरबीन विधि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *