Breaking News

हाउसवाइफ हैं तो यहां डालें पैसा, पति की रिटायरमेंट तक बना लेंगी करोड़ों का फंड

सुबह जल्‍दी जागकर घर का सारा काम करना. पति के लिए नाश्‍ता और लंच बनाना. बच्‍चों का टिफिन तैयार करना और बुजुर्गों की दिनभर देखभाल करना. एक हाउसवाइफ के लिए यह सारे काम रोज सांस लेने की तरह हैं. एकदम ऑफिस में काम करने जैसा, लेकिन इतना सारी जिम्‍मेदारियों के बाद क्‍या उनके पास वित्‍तीय आत्‍मनिर्भरता रहती है. 100 में 90 का जवाब होगा, नहीं. पर, अगर आप थोड़ा सा वक्‍त और पैसा अपने लिए निकालें तो पति की रिटायरमेंट होने तक एक करोड़ से ज्‍यादा का फंड जुटा लेंगी.

स्‍टॉक ब्रोकर कंपनी Angel One की निवेश रणनीतिकार अदिति जैन का कहना है कि ज्‍यादातर हाउसवाइफ की नजर सिर्फ परिवार की देखभाल और उनसे जुड़ी जिम्‍मेदारियों तक सिमटकर रह जाती है. इस भागदौड़ के बीच अगर सिर्फ मट्ठी भर पैसा हर महीने अपने नाम से जमा करना शुरू कर दें तो पति की रिटायरमेंट तक आपके पास भी मोटा फंड बन जाएगा. आज महिलाओं के लिए भी ऐसे निवेश विकल्‍प हैं, जहां थोड़े पैसे लगाकर भी लंबी अवधि में बड़ी पूंजी जमा हो जाती है.

कितने पैसे की होगी जरूरत
यह बात तो सभी जानते हैं कि हाउसवाइफ के पास अपनी कमाई का कोई निश्चित जरिया नहीं होता. लिहाज घर खर्च में पैसे बचाकर वे अपने पास हर महीने कुछ रुपये जमा कर सकती हैं. अगर आप भविष्‍य के लिए फंड बनाने की सोच रहीं तो बस आपको बच्‍चे की रोजाना टिफिन जितना खर्चा ही बचाना होगा. मान लीजिए, बच्‍चे की रोज की टिफिन और जेब खर्च के पीछे आपके 100 रुपये खर्च होते हैं, तो हर महीने आप 4 रविवार हटाकर भी 2,600 रुपये का फंड जुटा लेंगे.

क्‍या करें इन पैसों का
आपने देखा कि हर महीने आपके पास 2,600 रुपये जमा हो रहे हैं तो अब आप एक म्‍यूचुअल फंड की सिप खुलवा दीजिए. म्‍यूचुअल फंड में आप हर महीने 2,600 रुप जमा करती हैं तो लंबी अवधि यानी 10 साल से ज्‍यादा के समय में आपको इस पर हर साल 12 फीसदी का औसत रिटर्न मिल जाएगा.

पति की रिटायरमेंट तक कितना पैसा
मान लीजिए आपकी शादी 28 साल की उम्र में होती है और पति की रिटायरमेंट उम्र 60 साल है. इस तरह आपके पास निवेश करने के लिए 32 साल मिलेंगे. इन 32 सालों में 2,600 रुपये हर महीने के हिसाब से आप कुल 9,98,400 रुपये यानी करीब 10 लाख रुपये का निवेश कर सकेंगी. इस पर हर साल 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 32 साल में आपका कुल फंड बढ़कर 1,17,24,172 रुपये हो जाएगा, जिसमें ब्‍याज की रकम 1,07,25,772 रुपये होगी.

ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि आपने 32 साल तक लगातार एक ही निवेश बनाए रखा है. अगर आप हर साल निवेश की जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करते हैं तो यह फंड और भी ज्‍यादा हो जाएगा. इस तरह, पति की रिटायरमेंट आने तक आप घर में रहकर एक करोड़ से ज्‍यादा फंड तैयार कर लेंगी.

About News Desk (P)

Check Also

CBDT प्रमुख ने आयकर अधिकारियों को लिखा खत, पदभार संभाल की ये अपील

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के नवनियुक्त चेयरमैन रवि अग्रवाल ने आयकर विभाग के अधिकारियों ...