Breaking News

सूखी खांसी की समस्या से हैं परेशान तो इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये नुस्खा

खांसी की अचूक दवा हर कोई जानना चाहता है. अक्सर लोग खांसी से परेशान हो जाते हैं, लेकिन समझ नहीं पाते कि सूखी खांसी के लक्षण कैसे पहचानें. इसके लिए लोग खांसी की टेबलेट या सूखी खांसी का बढ़िया घरेलू उपचार या कफ वाली खांसी की दवा को तलाशते हैं.

लेकिन इससे पहले खांसी के लक्षणों को पहचानने की जरूरत होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खांसी में रामबाण घरेलू नुस्खे और खांसी की अंग्रेजी दवा को भी पीछे छोड़ देने वाले उपाय, जो आपको दिलाएंगी हर तरह की खांसी से राहत. अगर आप भी खांसी से परेशान हैं

खांसी का संबंध श्वसन तंत्र से

विशेषज्ञों का कहना है कि खांसी चाहे किसी भी तरह की हो उसका संबंध श्वसन तंत्र में पैदा होनेवाले किसी खराबी से जरूर होता है. गले की खराबी, हलक में सूजन, सांस की नाली में किसी तरह का संक्रमण होना या फेफड़ों की खराबी, खांसी की वजह बनती है. खांसी का प्रभावी इलाज न होने पर ये समस्या खतरनाक हो सकती है. हालांकि मामूली खांसी होना फायदेमंद है. इससे सांस की नाली साफ होती रहती है. मगरसूखी खांसी आने पर घरेलू इलाज मुफीद साबित होगा.

सूखी खांसी दूर करने के नुस्खे

नींबू के जूस से तौलियो को भिगोकर सीने पर लपेटने से खांसी में आराम मिलता है. गर्म दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से फेफड़ों से बलगम साफ हो जाता है. नमक के पानी से गरारा करने और नमक के गर्म पानी का भाप लेने से नाक और गले की सूजन में कमी आती है और सांस की नाली पर हमलावर बैक्टीरिया भी मर जाते हैं. इस तरह सूखी खांसी पर काबू पाया जा सकता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...