Breaking News

बाल झड़ने या ड्रैंडफ की समस्या से रहते हैं परेशान तो यूं करें मेथी का इस्तेमाल

खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ने, डैंड्रफ, सफेद बाल जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।  हम अपने बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए बाजार से लाकर कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे बालों की समस्या कत्म नहीं होती हैं। ऐसे में मेथी आपके बालों के लिए रामबाण साबित हो सकती हैं।

मेथी में भरपूर मात्रा में विटामिन, ए, के, सी, आयरन पोटैशियम, कैल्शियम फोलिक एसिड, प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं। जिससे आप लंबे, घने, काले और स्वस्थ्य बाल पा सकते हैं। जानिए कैसे करें बालों में मेथी का इस्तेमाल।

बालों में ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल

मेथी का पानी

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार मेथी से बाल धुलें। इसके लिए एक बाउल में मेथी और पानी डालकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह इसी पानी से बालों को धो लें।

रूखे-बेजान बाल
अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई हैं तो इसके लिए थोड़े से मेथी के बीज लेकर पीस लें। इसके बाद इसमें बादाम या फिर नारियल का तेल कर मिक्स करके बालों में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 20-25 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

डैमेज बाल
एक बाउल में 2 चम्मच मेथी पानी के साथ भिगो दें। अगले दिन इसे पीस लें। इस इस पेस्ट में नींबू का रस और नारियल का दूध अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे बालों की स्कैल्प में अच्छे से लगा लें। कम से कम 20-25 मिनट लगा रहने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

डैंड्रफ 
अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो 2 चम्मच मेथी पानी के साथ भिगो दें। अगले दिन इसे पीस लें। इस इस पेस्ट दही मिलाकर स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे करें।

हेयर कंडीशनर
आप मेथी का इस्तेमाल हेयर कंडीशनर की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए10-15 ग्राम मेथी रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

कर्ली हेयर
मेथी आपके बालों को स्मूद और कर्ली रखने में मदद करता है। इसके लिए 4-5 चम्मच मेथी रात को भिगो दें। दूरे दिन अपने बाल धोने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको खूबसूरत और बाउंसी कर्ल मिलेंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...