Breaking News

अक्‍सर होता है गर्दन में दर्द? तो जिम्मेदार हो सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां

क्‍या आपको भी अक्‍सर गर्दन में दर्द होता है? अगर हां, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। गर्दन के ह‍िस्‍से में ऐंठन, या सूजन से दर्द महसूस हो सकता है। हमारी गर्दन जोड़ों, हड्डियों, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं का म‍िश्रण है।

गर्दन सिर को सहारा देती है और सभी तरह के कार्य करने में मदद करती है, इसीलिए गर्दन का दर्द परेशानी का कारण बन सकता है। गर्दन का दर्द नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। यह समय के साथ बढ़ भी सकता है। गर्दन दर्द होने पर झुनझुनाहट, गर्दन मोड़ने या घुमाने में कठ‍िनाई, हल्‍के छूने में दर्द, खाना न‍िगलने में द‍िक्‍कत, पेट भरे होने का एहसास, चक्‍कर आना या अन्‍य कोई लक्षण महसूस हो सकता है। कुछ गलत‍ियों के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है। इन गलत‍ियों के बारे में आगे व‍िस्‍तार से बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

1. स‍िर झुकाकर फोन का इस्‍तेमाल करना

स‍िर झुकाकर फोन का इस्‍तेमाल करते हैं, तो गर्दन में दर्द महसूस हो सकता है। इसल‍िए ज्‍यादा देर नीचे देखकर फोन का इस्‍तेमाल न करें। लैपटॉप पर काम करते समय भी गर्दन को ज्‍यादा समय के ल‍िए झुकाकर रखने से बचें।

2. गलत ढंग से सोना

गलत तरीके से सोने के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है। इसल‍िए आपको अपनी गर्दन को सीधा रखकर सोना चाह‍िए। कुछ लोग गर्दन के नीचे हाथ रखकर सोते हैं, तो कुछ पेट के बल सोते हैं। इससे गर्दन के ह‍िस्‍से पर दबाव बनता है। इसल‍िए सोते समय पोज‍िशन का ख्‍याल रखें।

3. गलत तक‍िए का इस्‍तेमाल करना

गर्दन में दर्द का कारण आपका तक‍िया हो सकता है। ज्‍यादा मोटे तक‍िए का इस्‍तेमाल करने के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है। गलत साइज और शेप का तक‍िया लगाने से गर्दन के साथ-साथ पीठ की मांसपेश‍ियों में भी दर्द उठ सकता है।

4. गर्दन को सपोर्ट न देना

गर्दन को सपोर्ट न म‍िल पाने के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है। इसल‍िए आप कुर्सी पर ज्‍यादा देर बैठ रहे हों, तो बैक रेस्‍ट पर ध्‍यान दें। गर्दन को लटकाकर खड़े रहने या बैठने से बचना चाह‍िए। इस तरह तेज दर्द उठ सकता है।

5. ज्‍यादा देर लेटे रहना

ज्‍यादा देर लेटे रहने की आदत के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है। जो लोग लंबे समय तक लेटे रहते हैं, उन्‍हें गर्दन का दर्द परेशान कर सकता है। जब आप लेटकर उठें, तो 5 म‍िनट तक गर्दन को क्‍लॉकवाइज और एंटी-क्‍लॉकवाइज घुमाएं। इससे दर्द नहीं होगा।

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...