Breaking News

गर्मी से चाहिए तुरंत राहत तो इन दो तरीकों से बनाकर पिएं सत्तू का शरबत

मई का महीना चल रहा है, ऐसे में हीटवेव ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने लोगों को हीटवेव से बचने के लिए घर से न निकलने की सलाह दी है। इस हीटवेव से अगर आप बचना चाहते हैं तो अपने खाने-पीने में भी बदलाव करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में सत्तू का शरबत पीना काफी लाभदायक माना जाता है क्योंकि भीषण गर्मी में सत्तू का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है।

ये सत्तू काले चने को भूनने के बाद पीस कर तैयार किया जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सत्तू का शरबत आप कई तरह से तैयार करके पी सकते हैं। बहुत से लोग मीठा शरबत बनाना पसंद करते हैं तो वहीं बहुत से लोगों को चटाकेदार शरबत पसंद होता है। अगर आप भी सत्तू पीना पसंद करते हैं तो हम इस लेख में आपको दो आसान तरीकों से सत्तू का शरबत बनाने का तरीका बताएंगे।

सत्तू का मीठा शरबत बनाने का सामान
सत्तू
पानी
चीनी का पाउडर
काजू
बादाम

बनाने की विधि

सत्तू का मीठा शरबत बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक जग में सत्तू लें। अब इसमें पानी डालकर इसका घोल पतला कर लें। जब घोल पानी में सही तरह से मिल जाए तो इसमे चीनी का पाउडर डालें। चीनी के पाउडर को पानी में सही तरह से घोलें, ताकि इसका स्वाद सही से आए। इसके बाद जब ये सही से घुल जाए तो इसमें ऊपर से कटे हुए बादाम और काजू डालकर आखिर में बर्फ डालें। अब ठंडा करने के बाद इसे गिलास में करके परोसें।

सत्तू का नमकीन शरबत बनाने का सामान

सत्तू
भुना जीरा पाउडर
हरी मिर्च
पुदीना के पत्ते
हींग – 1 चुटकी
नींबू रस
काला नमक
नमक
बर्फ

विधि

सत्तू के नमकीन शरबत को भी बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले हरी मिर्च और पुदीना बारीक काट लें। इसके बाद एक जग में सत्तू को घोलें। अब इस घोल में काला नमक, सादा नमक, हरी मिर्च, पुदीना की पत्तियां, नीबू का रस और भुना जीरा पाउडर डाल कर मिला लें। इसके बाद आखिर में चुटकी भर हींग भी डालकर मिलाएं। सबसे आखिर में इसमें बर्फ के टुकड़े डालें और फिर ठंडा-ठंडा ही परोसें।

About News Desk (P)

Check Also

घर में हैं बुजुर्ग तो उन्हें बनाकर खिलाएं ये पकवान, पेट भरने के साथ मन भी रहेगा खुश

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर में भी काफी परिवर्तन होते हैं। इन ...