Breaking News

सेक्स के दौरान यदि आपकी महिला पार्टनर को ऐसे दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो…

 सेक्स हमारे जीवन का अभिन्न अंग है और हम सभी इसके आनंद से परिचित हैं लेकिन देखा गया है कि कई महिलाओं को सेक्स करते समय या सेक्स करने के बाद उनके योनि(Vagina) में दर्द होने लगता है। इस समस्या को डिसपेरुनिया (Dyspareunia) कहते हैं।

डिसपेरुनियाक्या है ?: सेक्स के दौरान किसी महिला को योनि में दर्द होने की समस्या को ही डिसपेरुनिया कहते हैं। इसमें पेल्विक एरिया और उसके आसपास वाले हिस्सों में दर्द होता है। यह काफी हद तक शारीरिक समस्या के बजाय एक मनोवैज्ञानिक समस्या है। डिसपेरुनिया को दो हिस्सों में बताया गया है पहला वो जिसमें सेक्स के दौरान दर्द होता है और दूसरा जिसमें सेक्स करने के बाद भी दर्द होता रहता है। अधिकांश मामलों में महिलायें अपनी इस समस्या को जाहिर नहीं कर पाती हैं। हम यहाँ योनि में होने वाले ऐसे ही तीन तरह के दर्द के बारे में बता रहे हैं जिनसे किसी महिला के लिए सेक्स करना काफी पीड़ादायक हो जाता है।

1- वल्वल पेन (Vulval pain) : योनिमुख तीन हिस्सों में बंटा होता है लेबिया मजोरा ,लेबिया माइनोरा और क्लाइटोरिस। योनि के इस हिस्से में सेक्स के दौरान जलन और खुजली होने लगती है फिर दर्द शुरू हो जाता है। इस प्रकार के दर्द के मुख्य कारण ये हैं।

वल्वटिस (Vulvitis ): योनि में जलन
वल्वोवैगनिटिस(Vulvovaginitis) : बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है जिसमें उस हिस्से में सूजन हो जाती है और दुर्गंध युक्त द्रव्य निकलता है।
वल्व वेस्टबुलिट्स(Vulva vestibulitis) : योनि में होने वाली जलन की एक अवस्था
जेनिटल हर्प्स(Genital herpes) : एक ऐसे बीमारी जिसमें सेक्स करना दर्द से भरा होता है और यह आपके पार्टनर में भी फ़ैल सकता है।
युरेथ्रितिस(Urethritis ): मूत्र मार्ग में जलन

2- वैजाइनल पेन(Vaginal pain) : योनि के मुख पर ही कई नसों के आखिरी सिरे मौजूद होते हैं जिससे यह हिस्सा काफी संवेदनशील हो जाता है और इसीलिए सेक्स के दौरान लिंग के अन्दर जाने पर इस हिस्से में दर्द होने लगता है। इस दर्द के मुख्य कारण ये हैं

चिकनाई की कमी
इन्फेक्शन
लेटेक्स कंडोम से होने वाली एलर्जी

3: डीप डिसपेरुनिया : इस प्रकार का दर्द सेक्स शुरू करते ही शुरू होने लगता है या फिर जब आप चरम पर होते हैं तब यह दर्द शुरू हो जाता है। अगर आप सेक्स अचानक से बीच में बंद कर दें तो भी इस तरह का दर्द होने लगता है। इस दर्द के मुख्य कारण ये हैं :

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिज़ीज(Pelvic inflammatory diseases)
इंडोमेट्रीओसिस (Endometriosis)
यूटीआई
फ़िब्रोइडस (Fibroids)
ओवेरियनसिस्ट(Ovarian cysts)

क्या करना चाहिये : अगर आपको सेक्स के दौरान ऐसे दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो आप तुरंत ही किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जायें। कई मेडिकल जांच के बाद ही आपके डॉक्टर आपकी सही मदद कर पायेंगे। डॉक्टर की मदद और सही निर्देशों के पालन से आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...