Breaking News

चिलचिलाती गर्मी से फटने लगी हैं एड़ियां तो इस्तेमाल करें ये 4 चीजें

हाल ही खत्म हुए नौतपा ने लोगों की हालत खराब करके रख दी है। गर्मी और लू की वजह से लोगों ने अपने घरों से निकलना से निकलना तक बंद कर दिया है। गर्मी का असर न सिर्फ लोगों की सेहत बल्कि उनकी त्वचा पर भी दिखाई दे रहा है। आमल कुछ ऐसा हो गया है कि तेज गर्मी की वजह से लोगों की एड़ियां फटने लगी हैं। फटी एड़ियां न सिर्फ देखने में अजीब लगती हैं, बल्कि ये पैदल चलने में भी परेशानी उत्पन्न करती हैं।

अगर सही समय पर फटी एड़ियों का इलाज न किया जाए तो इसकी परेशानी बढ़ने लगती है। कई बार तो दिक्कत ज्यादा बढ़ने पर इनसे खून तक आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर इनका इलाज किया जाए। अगर चिलचिलाती गर्मी की वजह से आपकी एड़ियां भी फटने लगी हैं तो आप कुछ घरेलु चीजों का इस्तेमाल करके इस परेशानी से राहत पा सकते हैं।

शहद

अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो इससे राहत पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एड़ियों को मुलायम बनाने के काम आता है। इसके लिए आपको बस थोड़े से पानी में शहद को घोलना है और इसमें 20 मिनट तक पैर को डुबो कर रखना है। इसके बाद मुलायम कपड़े से पैर सुखा लें और फिर स्क्रब करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको असर दिख जाएगा।

सेंधा नमक

हर घर में सेंधा नमक आसानी से मिल जाएगा। इसके लिए सबसे पहले एक टब मे गुनगुना पानी लेकर उसमें दो से तीन चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। अब कुछ देर के लिए पैरों को इस पानी में डुबो कर रखें। तकरीबन 20 मिनट के बाद पैरों को पानी से निकाल कर सुखा लें। इसके बाद इनमें मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

चावल का आटा

फटी एड़ियों से राहत पाने में चावल का आटा आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच चावल का आटा लेकर उसमें शहद और सेब का सिरका डालें। अब इसका पेस्ट तैयार करके एड़ियों पर स्क्रब करें। 15 मिनट के बाद पैरों को सही से धो लें। कुछ दिन बाद ये आपको असर दिखाएगा।

नारियल का तेल

जिस तरह से सर्दी के मौसम में रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह से आप गर्मियों में भी नारियल के तेल के इस्तेमाल से फटी एड़ियों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस नारियल के तेल को हर रात फटी एड़ियों पर लगाकर सोना है।

About News Desk (P)

Check Also

क्या ज्यादा अंडे खाना हो सकता है जानलेवा? रोजाना कितने अंडे खाना सेहत के लिए ठीक

शरीर को स्वस्थ रखने और मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व ...