Breaking News

बिधूना में धू-धूकर जला ट्रांसफार्मर, विभागीय लापवाही से हो सकता था बड़ा हादसा, आधे से अधिक गांव की बिजली हुई गुल

बिधूना। तहसील क्षेत्र के गांव पुर्वा पीताराम की आवादी के बीच में रखा ट्रांसफार्मर रविवार की सुबह धू-धूकर जलने लगा। फाल्ट के साथ अचानक ट्रांसफार्मर के जलने से आसपास के मकानों में रह रहे ग्रामीण परेशान हो उठे। ट्रांसफार्मर के जलने से आधे से अधिक गांव की बिजली गुल हो गयी। गांव में करीब 50 उपभोक्ता बिजली कनेक्शन लिए हुए हैं।

विकास खंड बिधूना के गांव पूर्वा पीताराम में मदन सिंह के घर के पास 63 केवीए ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। जिससे गांव के करीब 50 उपभोक्ताओं को बिजली की सप्लाई मिलती है। ट्रांसफार्मर के पास ही ग्रामीणों के मकान है जिनमें फूस के छप्पर आदि रखे हुए है। रविवार सुबह करीब 09 बजे उक्त ट्रांसफार्म अचानक धू-धू कर जलने लगा। एक जोर की आवाज के साथ हुए फाल्ट के बाद ट्रांसफार्मर से आग की लौ उठनी शुरु हो गयी। जिससे आपपास बने मकानों में रह रहे लोगों में हड़कम्प मच गया।

पूर्वा पीताराम से 8 किमी की दूरी पर नेविलगंज में पाॅवर हाउस है। ग्रामीणों ने आनन फानन में फोन लगाए लेकिन विद्युत कर्मी नहीं पहुंचे। ट्रांसफार्मर को जलता देख लोग आसपास के लोग परेशान बने रहे। उन्हें डर लगा रहा कि कहीं आग की चिंगारी उनके घरों तक न पहुंच जाये। जिस कारण वह डरे व सहमें भी बने रहे। ग्रामीण उपभोक्ता राधेश्याम, मुननूलाल, लाल सिंह, प्रवल प्रताप, सुघर सिंह, राजकिशोर, खुशीराम, छोटेलाल, लख्मीचन्द व बाबूराम आदि ने बताया कि इस ट्रांसफार्मर में आए दिन चिंगारी निकलती रहती है। इतना सब कुछ होने के बावजूद विद्युत विभाग की तरफ से कोई संज्ञान में नहीं लिया गया। जिसके चलते आज ट्रांसफार्मर में आग लग गयी और जब तक ट्रांसफार्मर जलता रहा आसपपास के मकानों में रह रहे लोग भयभीत बने रहे।

बताया कि उन्होंने एसएसओ व लाइनमैन को फोन करके किसी तरह सप्लाई तो बंद करा दी। मगर आगे विद्युत विभाग ने ट्रांसफार्म के आसपास प्र्याप्त मात्रा सुरक्षा के इंतजाम नहीं किये तो किसी भी दिन अप्रिय घटना हो सकती है। ग्रामीणों के मुताबिक 63 केबी के इस ट्रांसफार्मर से लगभग 50 कनेक्शन जुड़े है। ट्रांसफार्मर से आधे से ज्यादा गांव को सप्लाई दी जाती है।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...