Breaking News

North Korea ने परमाणु परीक्षण बंद करने का किया ऐलान

किम जोंग उन ने North Korea में किये जा रहे परमाणु परीक्षणों पर विराम लगाने का ऐलान किया है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन के साथ हुई शिखर वार्ता में उन्होंने कहा कि वह अगले महीने देश के पुंगेरी स्थित परमाणु परीक्षण स्थल को बंद कर देंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून के मुख्य प्रेस सचिव यून योंग चान ने लाइव प्रसारण के दौरान कहा कि मून और किम जोंग के बीच इस बात पर सहमति बनी थी कि जब उत्तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करेगा तो वह इसकी जानकारी सार्वजनिक करेगा।

North Korea, पूर्ण निरस्तीकरण के प्रयास

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन के प्रवक्ता यून यंग-चान ने कहा कि किम ने यह टिप्पणी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ सीमावर्ती गांव में अपनी शिखर वार्ता के दौरान कही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी प्रस्तावित बैठक को लेकर वह सकारात्मक रवैया अपनाते हुये हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति यह समझेंगे कि वह ‘ऐसे शख्स नहीं’ हैं जो अमेरिका की तरफ मिसाइल दागेंगे। मून और किम ने शिखर वार्ता के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप के ‘पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’ की दिशा में काम करने का वादा किया था। हालांकि इस संदर्भ में समय सीमा का कोई जिक्र नहीं किया गया था। दक्षिण कोरिया ने अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच संभावित शिखर वार्ता के लिये भी काफी प्रयास किये हैं। इस बैठक के अगले महीने या जून के शुरू में होने की उम्मीद है।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया दोनों ने जताई प्रतिबद्धता

दोनों नेताओं ने एक बयान जारी कर, ‘पूर्ण निरस्त्रीकरण और परमाणु मुक्त कोरियाई प्रायद्वीप के साझा लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता जताई’ उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने इस बात पर भी सहमति जताई कि वे कोरियाई युद्ध के स्थायी समाधान की दिशा में इस साल प्रयास करेंगे। इसके साथ सैन्य हल के बजाए शांतिपूर्ण संधि से इसे खत्म करने की दिशा में पहल की जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

बेनजीर की बेटी ने ली नेशनल असेंबली के सदस्य के तौर पर शपथ; पिता ने दी बधाई, भाई ने बताया ऐतिहासिक पल

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की बेटी आसिफा ...