Breaking News

अक्टूबर में पृथ्वी के करीब छोटा चांद के आने की खबर से अंतरिक्ष वैज्ञानिकों में हैरानी

2020 SO नाम का ऑब्जेक्ट अक्टूबर में धरती की ओर आएगा और ऐसी संभावना है कि अगले साल मई तक यह धरती की कक्षा में ही रहेगा. हमारी धरती की कक्षा में चांद हमेशा ही चक्कर काटता रहता है लेकिन और भी ऐसे कई ऐस्टरॉइड और उल्कापिंड हैं जो इसमें रहते हैं. इन्हें छोटे चांद या मिनी मून कहा जाता है.

दरअसल, चांद किसी भी ऐसे प्राकृतिक ऑब्जेक्ट को कहते हैं जो धरती के गुरुत्वाकर्षण से बंधा रहता है. अब ऐस्ट्रोनॉमर्स ने एक छोटे ऑबजेक्ट को खोजा है जो धरती की ओर आ रहा है. पहली बार यह 1 दिसंबर को धरती के 50 हजार किमी दूर से गुजर सकता है. मुमकिन है कि इसके बाद यह धरती से दूर चला जाएगा लेकिन फिर 2 फरवरी, 2021 को वापस आएगा.

ऐस्ट्रोनॉमर टोनी डन का कहना है कि 2020SO अक्टूबर 2020-मई 2021 के बीच धरती की कक्षा में आ सकता है. हालांकि, हो सकता है कि आने वाले महीनों में यह स्थिति बदल भी जाए.

वहीं, एक्सपर्ट्स ने इस नए ‘चांद’ को लेकर कुछ अजीब सी बात भी नोटिस की है. इसकी गति किसी दूसरे स्पेस रॉक से काफी कम है. इससे यह संभावना भी जताई जाने लगी है कि यह कोई मानव निर्मित ऑब्जेक्ट ही हो. औसतन किसी स्पेस रॉक की गति 11 किमी प्रति सेकंड से 72 किमी प्रति सेकंड होती है जबकि 2020 SO की गति सिर्फ 0.6 किमी प्रति सेकंड है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में AdMad का आयोजन

लखनऊ। आज खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा कॉलेज परिसर में ...