Breaking News

आयुष्मान कार्ड बनवाने में जिले में कानपुर जिला अव्वल, प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया

पखवाड़े के दौरान आयुष्मान लाभार्थियों के कार्ड बनाने में कानपुर जनपद का प्रदेश में चौथा स्थान रहा, जबकि फर्रुखाबाद 38 , औरैया 56 , कानपुर देहात 62 , इटावा 64 और कन्नौज 65 स्थान पर रहे।

कानपुर नगर। आयुष्मान कार्ड बनवाने में पूरे कानपुर मंडल में प्रदेश का ये जिला सबसे आगे रहा है और इसके साथ ही, पूरे प्रदेश में चौथे स्थान पर आया है। यह आंकड़ा है 4 मई से 18 मई तक चले आयुष्मान पखवाड़े के दौरान का। योजना के आयुष्मान भारत योजना के जिला शिकायत प्रकोष्ठ के प्रबंधक आशीष दिक्षित ने बताया कि पखवाड़े के दौरान 9 हज़ार से अधिक परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है।

बता दें कि पखवाड़े के दौरान जनपद में कुल 12,360 लोगों ने आयुष्मान कार्ड के लिये आवेदन किये थे जिसके सापेक्ष कुल 9,682 के कार्ड बन चुके हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने में जिले में कानपुर जिला अव्वल, प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नैपाल सिंह ने बताया कि जनपद कानपुर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 2,00,805 परिवार एवं 21,931 लाभार्थी परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत शामिल किए गए थे। बाद में 23 सितंबर 2021 से जनपद के 63,125 अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को भी योजना में शामिल कर लिया गया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व योजना के नोडल डॉ एसके सिंह का कहना है की जिलाधिकारी नेहा शर्मा के निर्देशानुसार 4 मई से 18 मई तक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों समेत समस्त चिन्हित लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत कुल 1450 बीमारियों को सम्मिलित किया गया है।

डॉ सिंह के कहे अनुसार, इसमें डायरिया, मलेरिया आदि से लेकर कैंसर तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदेश के विभिन्न आयुष्मान सूचीबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध है।

पखवाड़े के दौरान मुख्यतः अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों को ही लक्षित किया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय की ओर से माइक्रो प्लान बनाकर जनपद के शहरी क्षेत्र के राशन वितरण केंद्रों पर जनपद के पंजीकृत राजकीय चिकित्सालय को आयुष्मान मित्रों के माध्यम से शिविर लगाए गए थे।

इसके अतिरिक्त चिन्हित लाभार्थी अपना आधार कार्ड राशन कार्ड प्रधानमंत्री चिट्ठी इत्यादि ले जाकर किसी भी जन सेवा केंद्र संचालक तथा आयुष्मान योजना से सूचीबद्ध चिकित्सालयों में आयुष्मान मित्रों के पास जाकर निःशुल्क गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं। गोल्डन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी को सभी सूचीबद्ध निजी अथवा राजकीय चिकित्सालयों में भर्ती होने की दशा में 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार प्रति परिवार प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है।

पखवाड़े के दौरान आयुष्मान लाभार्थियों के कार्ड बनाने में कानपुर जनपद का प्रदेश में चौथा स्थान रहा, जबकि फर्रुखाबाद 38 , औरैया 56 , कानपुर देहात 62 , इटावा 64 और कन्नौज 65 स्थान पर रहे।

 

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...