Breaking News

सीएमएस के विभिन्न कैम्पसों में छात्रों ने हर्षोल्लास से मनाई दीपावली, रामलीला का किया मंचन, 59 हजार से अधिक छात्रों ने पटाखा रहित दीवाली मनाने का लिया संकल्प

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी 21 कैम्पस के 59,000 से अधिक छात्रों ने आज अपने-अपने विद्यालयों में हर्षोल्लास के साथ दीपावली समारोह मनाया। मुख्य समारोह सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) में सम्पन्न हुआ, जहाँ सीएमएस छात्रों ने रामलीला का मंचन कर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के आदर्शो का अनुकरण करने के साथ ही शिष्टता व शालीनता पूर्व प्रकाशोत्सव को मनाने की सीख दी गई।

इस अवसर पर #सीएमएस के सभी 59,000 से अधिक छात्रों ने पटाखा रहित दीवाली मनाने का लिया संकल्प लिया और अपने पास-पड़ोस के बच्चों को भी इस बारे में जागरूक करने की आवाज बुलन्द की। इस अवसर पर सीएमएस के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं ने समस्त देशवासियों खासकर स्कूली बच्चों से अपील की कि वे देश हित में, समाज हित में, पर्यावरण के हित में एवं स्वयं खुद के जानमाल के हित में पटाखा रहित दीवाली मनाएं और बुराई से अच्छाई की ओर अग्रसर हो।

संस्थापक शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सीएमएस छात्रों की ‘पटाखा रहित दीवाली’ की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि सीएमएस छात्र इस बात को महसूस करते हैं कि पटाखों के कारण प्रतिवर्ष हजारों बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। भारी मात्रा में पटाखों को जलाने के परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की जहरीली गैसें वायुमण्डल को बुरी तरह प्रदूषित करती हैं। डा. गाँधी ने आगे कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल विगत कई वर्षों से पटाखा रहित दीवाली की मुहिम चलाए हुए हैं, और आज समाज के सभी वर्गो का भरपूर सहयोग हमें मिल रहा है, जिसके हम आभारी हैं।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...