Breaking News

भारत के सहयोग से नेपाल में बने 3 स्कूलों का उद्घाटन

नई दिल्ली। भारत की वित्तीय सहायता से बीते सप्ताह नेपाल के तीन अलग-अलग स्थानों पर 3 स्कूल भवनों का उद्घाटन हुआ। नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत निर्मित इन स्कूल भवनों का उद्घाटन भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने स्थानीय नेताओं के साथ संयुक्त रूप से किया।

भारत के सहयोग से नेपाल में बने 3 स्कूलों का उद्घाटन

बुधवार को नेपाल के सुनसरी जिले में जहां दो विद्यालय भवनों का उद्घाटन किया गया था, वहीं शुक्रवार को नवलपरासी (पूर्व) में भी एक स्कूल की इमारत का उद्घाटन हुआ। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, सुनसरी जिले की रामधुनी नगर पालिका में 2.63 करोड़ नेपाली रुपये की कुल लागत से निर्मित भड़गांव सनवारी माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव सुमन शेखर, जिला समन्वय समिति (डीसीसी) प्रमुख राजन मेहता और स्थानीय महापौर शंकर लाल चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इसके अलावा इनारुवा नगर पालिका, सुनसरी में 3.5 करोड़ नेपाली रुपये की कुल लागत से निर्मित भगवती माध्यमिक विद्यालय भवन का उद्घाटन प्रथम सचिव सुमन शेखर, डीसीसी प्रमुख राजन मेहता और स्थानीय महापौर केदार भंडारी ने किया।

Inauguration of 3 schools built in Nepal with the cooperation of India

भारत सरकार की वित्तीय सहायता से 2.75 करोड़ नेपाली रुपये की कुल परियोजना लागत से निर्मित बुलिंगतार ग्रामीण नगर पालिका, नवलपरासी (पूर्व) में एक स्कूल का उद्घाटन सांसद डॉ शशांक कोइराला, जिला समन्वय समिति के प्रमुख भगौती यादव, बुलिंगतार नगर पालिका अध्यक्ष दीपेंद्र सुनारी और काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के प्रथम सचिव डॉ साहिल कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में आधारभूत बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में पड़ोसी देश का लगातार सहयोग कर रहा है। इन परियोजनाओं को भारत और नेपाल सरकार के बीच उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं पर हुए समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में शुरू किया गया था। करीब 9 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इन सभी प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन समारोह में मौजूद स्थानीय नेताओं ने भारत सरकार और भारतीय दूतावास का आभार व्यक्त किया।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

About Samar Saleel

Check Also

स्पेस एजुकेशन हब बनाने के प्रयास

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन पर अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्द्धन कार्यक्रम ‘आविष्कार‘ ...